Apple ने भारत में लॉन्च किया नया क्लीन एनर्जी इनोवेशन प्रोग्राम

नई दिल्ली : भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाते हुए एपल ने भारत में एक नई पहल की घोषणा की है. क्यूपर्टिनो स्थित टेक कंपनी ने स्वच्छ ऊर्जा नवाचार के माध्यम से आजीविका में सुधार के लिए भारत में सामाजिक उद्यमों का समर्थन करने के एक नए प्रयास के लिए एक्यूमेन के साथ हाथ मिलाया है. एक्यूमेन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो 2001 से भारत में काम कर रहा है. 

अपने न्यूज़रूम पोर्टल पर एक संक्षिप्त पोस्ट में, एपल ने कहा कि वह आजीविका त्वरक के लिए ऊर्जा का समर्थन करेगा. एक्यूमेन विशेषज्ञ सामाजिक उद्यमियों को बड़े पैमाने पर मदद करने और "पर्यावरण की रक्षा करते हुए गरीबी में रहने वाले लोगों के जीवन को बदलने के लिए अपने व्यवसायों को परिष्कृत करने" के लिए डिज़ाइन किए गए 12-सप्ताह के कार्यक्रम का नेतृत्व करेंगे.

छोटे व्यवसायों और किसानों के लिए ऊर्जा समाधान:

कार्यक्रम इस साल सितंबर में शुरू होगा और आवेदन खुल गए हैं. भारत में छोटे व्यवसायों और किसानों के लिए स्थायी ऊर्जा समाधानों को आगे बढ़ाने के लिए काम करने वाले सामाजिक उद्यमों के नेताओं, एक स्पष्ट सामाजिक या पर्यावरणीय मिशन वाले व्यवसाय को 24 जुलाई तक आवेदन करने के लिए आमंत्रित किया गया है.

ऐप्पल के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित:

एक्यूमेन के भारत के निदेशक ने कहा कि हम टिकाऊ ऊर्जा का उपयोग करके आजीविका में सुधार के लिए प्रतिबद्ध भारत में स्केलेबल सामाजिक व्यवसायों के पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण जारी रखने के लिए ऐप्पल के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं.

यह पहल प्रतिभागियों को ऐसे करेगी मदद: 

कार्यक्रम के प्रतिभागियों को साथियों, सुविधाप्रदाताओं और सलाहकारों के एक सहायक नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होगी. इसके बाद, वे एक्यूमेन अकादमी के वैश्विक समुदाय, द फाउंड्री का हिस्सा बन जाएंगे, और एक्यूमेन के पायनियर एनर्जी इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव (पीईआईआई+) से तकनीकी सहायता और प्रारंभिक चरण के निवेश के लिए पात्र होंगे.