Train Firing : ASI टीकाराम मीणा का शव पहुंचा सवाई माधोपुर, राजकीय सम्मान से हुआ अंतिम संस्कार

सवाई माधोपुर: जयपुर-मुम्बई ट्रेन में हुई फायरिंग की घटना के करीब 50 घंटे बाद आरपीएफ एएसआइ टीकाराम मीणा का शव पश्चिम एक्सप्रेस ट्रेन से आज अल सुबह मुम्बई से सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन पहुँचा . जहां पहले से ही सैंकड़ो ग्रामीण रेलवे स्टेशन पर मौजूद थे . पुलिस एंव आरपीएफ व जीआरपी के अधिकारीयों के साथ ही प्रशासनिक अधिकारी भी रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहे . 

ट्रेन से शव उतारने के बाद रेलवे स्टेशन से एएसआई के पैतृक गांव श्यामपुरा तक शव यात्रा निकाली गई . जिसमे सैंकड़ो ग्रामीण एंव स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे. शव के गांव पहुंचने पर एएसआई टीकाराम मीणा के आवास पर अंतिम दर्शन के लिए उनका शव घर के आंगन में रखा गया . इस दौरान मृतक टीकाराम मीणा को शहीद का दर्जा दिलाने सहित अन्य मांगों को लेकर ग्रामीण अपनी मांगों पर अड़ गए और प्रशासन को मांगे पूरी नही होने तक शव का अंतिम संस्कार नही करने की चेतावनी डे डाली . 

ग्रामीणों की सूचना पर सवाई माधोपुर एसडीएम कपिल शर्मा मौके पर पहुंचे और ग्रामीणों से समझाइस की . इस दौरान अपनी मांगों को लेकर ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा . आरपीएफ अधिकारियों एंव एसडीएम के आश्वासन के बाद ग्रामीण शव का अंतिम संस्कार करने के लिए राजी हो गए . जिसके बाद घर के नजदीक ही राजकीय सम्मान के साथ शव का अंतिम संस्कार किया गया . शव को मुखाग्नि देने से पूर्व आरपीएफ एंव प्रशासनीक अधिकारियों द्वारा पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई . 

वहीं आरपीएफ द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. जिसके बाद उनके पुत्र राजेन्द्र प्रसाद उर्फ दिलखुश द्वारा मुखाग्नि दी गई. इस दौरान वंदे मातरम एंव भारत माता की जय जैसे नारे लगाए गए. आरपीएफ एएसआई टीकाराम मीणा के अंतिम संस्कार के दौरान सैंकड़ो की संख्या में‌ ग्रामीण मौजूद रहे. वहीं कई स्थानीय जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे. गौरतलब है कि सोमवार को पालघर में जयपुर-मुंबई ट्रेन में आरपीएफ कांस्टेबल चेतन ने फायरिंग कर दी थी . 

फायरिंग की घटना में तीन अन्य लोगों सहित आरपीएफ एएसआई टीकाराम मीणा की मौत हो गई थी. टीकाराम मीणा दादर मुम्बई में आरपीएफ में एएसआई के पद पर तैनात थे . घटना के 50 घंटे बाद टीकाराम मीणा का शव सवाई माधोपुर पहुंचा ,जहाँ उनके  पैतृक गांव श्यामपुरा में आज राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार कर दिया गया .