VIDEO: पर्यटन विभाग में उत्साह का माहौल, 10 माह में पहुंचे 13 करोड़ से ज्यादा पर्यटक, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: राजस्थान इस समय देशभर में पर्यटन की स्टीयरिंग सीट पर है. यहां 10 महीने में 13 करोड़ से ज्यादा पर्यटक पहुंचे हैं. इस समय पर्यटन अपने परवान पर है ऐसे में दिसंबर अंत तक इस आंकड़े के 15 करोड़ पार पहुंचने का अनुमान है. पर्यटकों की इस वृद्धि से पर्यटन विभाग उत्साहित है और अगले वर्ष की तैयारी में जुट गया है. कोरोना के बाद पर्यटन की दुनिया में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला. लोग शहरों की चकाचौंध से दूर प्रकृति की शरण में जाने लगे. पुरानी परंपरा और विरासत से जुड़ने लगे. यहीं से राजस्थान पर्यटन की फिजा बदलने लगी. राजस्थान की समृद्ध विरासत, प्राकृतिक स्थलों पर बने यहां के पुराने किले, महल, बावड़ियां. पांच टाइगर रिजर्व, झीलों की नगरी, जलमहल, अभेद्य किले, हर सात कोस में बदलने वाली बोली-भाषा, खान-पान और पहनावा.

सभी कुछ प्राकर्तिक भी है और मौलिक भी.ऐसे में कुदरत के नजदीक जाने और परम्पराओं से जुड़ने के लिए राजस्थान से बेहतर जगह नहीं हो सकती. यही कारण है कि अब राजस्थान में टूरिज्म का ऑफ़ सीजन नहीं होता.यहां और ऑल सीजन टूरिज्म सीजन है. दिसंबर को राजस्थान पर्यटन का गोल्डन मंथ माना जाता है. क्रिसमस और नए साल के जश्न में शामिल होने के लिए देश दुनिया से पर्यटक यहां आते हैं. यही कारण है की प्रमुख पर्यटन स्थलों पर सभी होटल रिसोर्ट बुक हैं. इवेंट्स की श्रृंखलाएं तैयार की जा रही है और पर्यटकों को कुछ नया देने की प्रतिस्पर्धा में काफी कुछ इवेंट का ताना-बाना बुन गया है. पर्यटन निदेशक डॉ रश्मि शर्मा का कहना है कि राजस्थान पर्यटन अन्य राज्यों की तुलना में काफी आगे निकल गया है.

दरअसल राजस्थान पर्यटन अपने आक्रामक विपणन की नीति पर चलते हुए काफी सफल रहा है. यहां लगातार फिल्म शूटिंग होना, राजस्थान के वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर देश दुनिया में पहचान बनाना और यहां आधारभूत ढांचे का विकास पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है. केंद्र सरकार का भी यही विजन है कि राजस्थान ही नहीं पूरे देश के विभिन्न राज्यों की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को देश दुनिया तक पहुंचाया जाए ताकि दुनिया हमारी समृद्धि विरासत से रूबरू हो सके. इस वर्ष पहले 10 महीने में प्रदेश में 13 करोड़ से ज्यादा पर्यटक आए हैं जो अपने आप में रिकॉर्ड है. अगले वर्ष इस संख्या में और वृद्धि हो सकती है. पर्यटन निदेशक डॉ रश्मि शर्मा का कहना है कि सोशल मीडिया के बेहतर उपयोग और रीडर्स चॉइस अवार्ड का मिलना राजस्थान पर्यटन की प्रगति में सहायक सिद्ध हो रहा है.

पर्यटन का शुरू से ही राजस्थान की अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान रहा है. अब सूबे में नई सरकार आ चुकी है तो निश्चित रूप से केंद्र परिवर्तित योजनाओं में राजस्थान के हिस्सेदारी बढ़ेगी, नए सर्किट का निर्माण होगा और नई पर्यटन साइट्स भी सामने आएंगी. इससे प्रदेश में न  केवल पर्यटन बढ़ेगा वरन पर्यटन से मिलने वाला रोजगार में भी वृद्धि होगी और अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी.