प्रदेशभर में EVM-VVPAT पर चलेगा व्यापक जन जागरूकता अभियान

Dr. Rituraj Sharma Published Date 2019/02/27 10:17

जयपुर। ईवीएम वीवीपैट को लेकर अक्सर उठते हुए सवालों के बीच निर्वाचन विभाग ने व्यापक जन जागरूकता कार्यक्रम चलाने की कवायद कर ली है। लोकसभा चुनाव-2019 के लिए इसके तहत निर्वाचन विभाग 5 मार्च से व्यापक जागरूकता अभियान चलाएगा। इसके तहत अलग-अलग दिन अलग-अलग वर्गों के सामने इसका प्रदर्शन किया जाएगा। प्रदेशभर में अब ईवीएम और VVPAT व्यापक जन जागरूकता अभियान किया जाएगा। अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डाॅ. जोगाराम ने लोकसभा चुनाव में मतदाताओं में ईवीएम-वीवीपैट संबंधी जागरुकता बढ़ाने पर जोर दिया है।

यूं आयोजित होगा जागरूकता कार्यक्रम :
— 5 मार्च को मेडिकल फील्ड से जुड़े कर्मचारी-अधिकारी
— 6 मार्च को तकनीकी, 7 मार्च को व्यापारी, 8 मार्च को महिला, 9 मार्च को किसान, 11 मार्च को अध्यापक, 12 मार्च को युवा वर्ग में दी जाएगी जानकारी।
—  13 मार्च को सरकारी कर्मचारी, 14 मार्च को वरिष्ठ नागरिक और पेंशनर्स, 15 को दिव्यांगजन, 16 को श्रमजीवी और 18 मार्च को अधिवक्ताओं को ईवीएम-वीवीपैट के बारे में जानकारी दी जाएगी।

डाॅ. जोगाराम ने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिया है कि दिवसवार निर्धारित लक्षित वर्ग को ईवीएम-वीवीपैट जागरुकता केंद्रों पर आमंत्रित कर, उन्हें ईवीएम-वीवीपैट की समस्त गतिविधियों से अवगत कराया जाए। कार्यक्रम के दौरान दिवसवार आने वाले वर्ग विशेष के मतदाताओं का डाटा बेस तैयार किया जाए तथा उसी दिन गूगल ड्राइव में निर्धारित फाॅर्मेट में अपडेट करना सुनिश्चित किया जाए।

गौरतलब है कि पिछले दिनों निर्वाचन आयोग के वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त उमेश सिन्हा ने ईवीएम-वीवीपैट के प्रदर्शन और जागरुकता केन्द्रों की उपयोगिता को और अधिक लक्ष्य केन्द्रित बनाने एवं विभिन्न वर्गों को दिवसवार जागरुक करने पर जोर दिया था। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in