छोटी सी काली मिर्च बड़े ही काम की चीज

छोटी सी काली मिर्च बड़े ही काम की चीज

जयपुर: छोटी सी दिखने वाली काली मिर्च बड़े ही काम की चीज है, ये किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है. वैसे भी अभी सर्दियों का मौसम चल रहा है. ऐसे में अगर चाय में डालकर इसका इस्तेमाल किया जाएं तो यह बेहद गुणकारी साबित होगी. क्योंकि चाय में डालकर पीने से चाय का स्वाद तो बढेगा ही, साथ ही आपके गले की खराश भी दूर होगी.  

आयुर्वेद के मुताबिक सुबह गर्म पानी के साथ कालीमिर्च का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. काली मिर्च शरीर में बाहरी संक्रमण को पहुंचने से रोकती है और कप, पित्त और वायु पर नियंत्रण करती है. चलिए आज आपको काली मिर्च से मिलने वाले फायदों के बारे में आपको बताते है....

अंडा सेहत के लिए गुणकारी, यूज करने से मिलेगा इन समस्याओं से छुटकारा

कब्ज की समस्या होगी दूर:
क्या आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो आप पानी के साथ काली मिर्च का सेवन कीजिए. इससे कब्ज के रोगियों को लाभ मिलेगा. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए एक कप पानी में नींबू का रस और काली मिर्च का चूर्ण और नमक डालकर पीने से गैस व कब्ज की परेशानी कुछ ही दिनों में दूर हो जाती है. 

फैट होगा कम: 
अगर आप काली मिर्च का नियमित सेवन करेंगे तो आप बढ़ा हुआ फैट कम कर सकते है.  आप काली मिर्च और गुनगुने पानी को पीजिए, इससे शरीर में बढ़ा हुआ फैट कम करता है. इसके अलावा जुकाम होने पर काली मिर्च गर्म दूध में मिलाकर पीने से आराम मिलता है. 

सर्दियों में रामबाण का काम करती है अदरक, कई बीमारियों से मिलता है छुटकारा

बढ़ेगा स्टेमिना:
अगर आप नियमित रूप से गुनगुने पानी के साथ काली मिर्च का सेवन करेंगे तो इससे शारीरिक क्षमता बढ़ती है. साथ ही शरीर में पानी की कमी नियंत्रित होती है. यह शरीर के अंदर की एसिडिटी की समस्या को भी खत्म करता है. वैसे तो काली मिर्च सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

और पढ़ें