अगर आप भी हैं पीरियड्स में होने वाली इन समस्याओं से परेशान, तो अपनाएं ये आसान उपाय

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/04/05 03:09

पीरियड्स के समय ज्यादातर महिलाओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, इनमें सिरदर्द, बदनदर्द, ब्‍लीडिंग, नींद न आना जैसी कुछ आम परेशानियां उनकी तकलीफ का कारण होती है. इसकी वजह से उनका डेली रूटीन डिस्‍टर्ब हो जाता है। इसी सबसे अहम वजह है जानकारी का अभाव। जी हां, महिलाएं जानकारी के अभाव में पैड,डाइट या पेनकिलर से जुड़ी कई ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जिसका असर उनकी सेहत पर पड़ने लगता है। 

बतादें, महिलाएं अक्सर महावारी के दौरान जो पैड यूज करती हैं ये ज्यादातर रेयान, कॉटन या दोनों से मिलकर बने होते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसमें हानिकारक केमिकल्स और पेस्‍टीसाइड का इस्‍तेमाल किया जाता है। जिसका बुरा असर महिलाओं की फर्टिलिटी पर पड़ता है। एफडीए की मानें तो 'इसमें मौजूद डाइऑक्सिन वजाइना के टिश्यू पर गलत असर डालता है। इसलिए महिलाओं को हमेशा ऑर्गेनिक कॉटन से बने पैड का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए। 

वहीं इस दौरान बिना डॉक्टर की सलाह के कुछ भी यूं ही ली गई पेनकिलर भी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। हालांकि, डॉक्टर्स का मानना है कि महिलाओं को इस दौरान पेनकिलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस तरह की दवा का सेवन करने से आपके शरीर से अच्छे बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं। इसकी वजह से महिला को हार्ट अटैक,अल्सर, किडनी, लीवर और आंत से संबंधी दिक्कतें हो सकती है। इस दर्द से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार अपनाएं। 

इसके अलावा ऐसे समय में भरपूर डाइट लेनी चाहिए। पीरियड्स के दौरान खाना न खाने से कई तरह की बिमारियों का खतरा रहता है। वहीं अगर आप इस दौरान परफ्यूम का इस्तेमाल करती हैं तो आपको यीस्‍ट इंफेक्‍शन के साथ कई अन्य इंफेक्‍शन का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि परफ्यूम में सिंथेटिक और दूसरे केमिकल मौजूद होते है जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं।
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in