सियोल राष्ट्रपति बाइडन दक्षिण कोरिया यात्रा पर, उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

राष्ट्रपति बाइडन दक्षिण कोरिया यात्रा पर, उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

राष्ट्रपति बाइडन दक्षिण कोरिया यात्रा पर, उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा

सियोल: अमेरिका के राष्ट्रपति Joe Biden  South Korea की यात्रा पर हैं और इस दौरान वह राष्ट्रपति यून युक येओल के साथ बैठक करेंगे . दोनों नेता North Korea के परमाणु कार्यक्रमों पर ऐसे समय में रोक लगाने के तौर तरीकों पर विचार विमर्श करेंगे जब इस मामले में कूटनीति के मार्ग पर आगे बढ़ने की उम्मीद बेहद कम है .

 Biden South Korea में कम्प्यूटर चिप और आधुनिक ऑटो का निर्माण करने वाली फैक्टरियों का जायजा लेंगे, साथ ही दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने पर बातचीत करेंगे. वहीं North Koreaकोरोना वायरस के मामलों से जूझ रहा है . North Korea में बड़ी आबादी को कोरोना वायरस संक्रमण रोधी टीके नहीं लगे हैं .

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलीवन ने पत्रकारों से कहा कि अमेरिका ने  South Korea और जापान से इस बारे में बात की है कि जब  Biden कोरियाई प्रायद्वीप में हैं,ऐसे समय में अगर North Korea हथियारों का या मिसाइल परीक्षण करता है तो जवाबी प्रतिक्रिया क्या होनी चाहिए .

यून के साथ अकेले में मुलाकात करेंगे और एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे: 

सुलीवन ने चीन के अपने समकक्ष यांग जेइची से इस सप्ताह की शुरुआत में बातचीत की थी और उन्हें North Korea को परीक्षण करने से रोकने में अपने प्रभाव का इस्तेमाल करने को कहा था. उन्होंने कहा कि उकसावे वाले कृत्यों को रोकने के लिए चीन जो भी कदम उठा सकता है, उसे कोशिश करनी चाहिए. Biden देश के राष्ट्रीय स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करेंगे,यून के साथ अकेले में मुलाकात करेंगे और एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करेंगे. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें