सीमा हैदर मामले में SSB का बड़ा एक्शन, बॉर्डर पर तैनात दो जवान को किया सस्पेंड

नई दिल्लीः पाकिस्तान से भारत आयी सीमा हैदर को लेकर एसएसबी एक्शन मोड़ में आ गयी हैं. सुरक्षा एजेंसी ने सीमा के मामले में दो जवानों को सस्पेंड कर दिया हैं. जांच में दोनों को दोषी पाये जाने पर ये एक्शन लिया गया है. इसके साथ ही भारत और नेपाल बॉर्डर पर चौकसी भी बढ़ा दी गयी हैं. 

दरअसल सीमा के अवैध तरीके से भारत आने को लेकर इस्पेक्टर सुजीत कुमार शर्मा और कांस्टेबल चंद्र कलिता को निष्कासित कर दिया गया हैं. क्योंकि जिस दिन यानि 13 जुलाई को सीमा नेपाल के रास्ते भारत आयी थी उस समय ये दोनों जवान सुरक्षा में तैनात थे. जिसके बाद जांच में दोनों को दोषी पाये जाने पर निष्कासित कर दिया गया हैं. 

नेपाल बॉर्डर पर चौकसी भी बढ़ा दी गयीः
इसके साथ ही दोनों पर अब कानूनी शिकंजा भी कसना चालू हो गया हैं. इसके आलावा अन्य जवानों की भी जांच की जा रही हैं. वहीं भारत और नेपाल बॉर्डर पर चौकसी भी बढ़ा दी गयी हैं. ऐसे में अब बात करें सीमा हैदर के नेपाल से भारत आने की तो बता दें कि इस बॉर्डर पर हर आने जाने वाले व्यक्ति की जांच कर पाना संभव नहीं हैं. क्योंकि ये एक खुली सीमा हैं. जिसमें दोनों देश के नागरिक बिना वीजा के आ जा सकते हैं. 

हालांकि किसी तीसरे देश के व्यक्ति के लिए ये आम रूप से खुला नहीं हैं. लेकिन शारीरिक रूप से नागरिकों में समानता पाये जाने पर सुरक्षा कर्मियों के लिए पहचान कर पाना मुश्किल हो जाता हैं. जबकि सीमा हैदर के आने के बाद से ही देश की सुरक्षा को देखते हुए कई सवाल उठाये जा रहे हैं ऐसे में उम्मीद हैं कि सरकार द्वारा जल्द ही इस दिशा में कोई सकारात्मक कदम उठाया जायेगा.