CM योगी आदित्यनाथ बोले- सफाई मित्रों को सम्मानजनक मानदेय के लिए गठित होगा बोर्ड

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार को कहा कि सफाई मित्रों को सम्मानजनक मानदेय देने के लिए राज्य स्तर पर सरकार एक बोर्ड गठित करेगी. मुख्यमंत्री ने यह दावा किया कि पिछले छह साल में राज्य के नगरीय निकाय विकास रूपी बदलाव की धुरी बने हैं.

आदित्यनाथ ने आज 8,754 करोड़ रुपये की लागत वाली 2,042 परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश सरकार ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एक समिति भी बनाई है ताकि सफाई मित्रों को अच्छा मानदेय मिल सके. उन्होंने कहा, "सफाई मित्रों को सम्मानजनक मानदेय देने और उन्हें मान सम्मान मिले, इसके लिए राज्य स्तर पर एक बोर्ड गठित कर इसे आगे बढ़ाया जाएगा. खासकर सीवर की सफाई करने वालों को अतिरिक्त मानदेय की व्यवस्था के साथ-साथ सरकार उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित करेगी." मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश पूरे देश में सबसे ज्यादा नगरीय निकायों वाला राज्य है. उन्होंने बताया, ‘‘प्रदेश में 762 नगर निकाय हैं, जहां करीब सात करोड़ की आबादी रहती है. 

इन सभी के जीवन में परिवर्तन लाने के लिए इज ऑफ लिविंग के तहत पिछले छह वर्षों में ऐतिहासिक काम किया गया है. नगरीय निकाय प्रदेश में विकास के इस बदलाव की धुरी बने हैं. उन्होंने कहा कि नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा, उनकी टीम और जनप्रतिनिधियों के सहयोग से नगर निकाय एक नई पहचान के साथ आगे बढ़ रहे हैं. मुख्यमंत्री ने इस दौरान टेम्पो टिपर एवं अमृत कार्ट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के लार्भियों को चाभी वितरित करने के साथ ही सफाई मित्रों को सुरक्षा किट भी प्रदान की. सोर्स- भाषा