VIDEO: कांग्रेस का अन्य दलों के साथ गठबंधन होने पर ब्रेक! अब सभी सीटों पर कांग्रेस के अकेले लड़ने की संभावना, देखिए ये खास रिपोर्ट

जयपुर: लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की अन्य दलों के साथ गठबंधन होने पर अब लगभग ब्रेक लग चुके हैं. बाप,लेफ्ट और आरएलपी से कईं कारणों के चलते गठबंधन होने की पटरी नहीं बैठ पाई ऐसे में अब तय है कि राजस्थान में कांग्रेस सभी 25 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी.

2024 लोकसभा चुनाव के रण में कांग्रेस अब राजस्थान में अन्य किसी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी इस बार संभावना थी कि कांग्रेस 25 में से 3 सीट अन्य दलों को गठबंधन में दे सकती है. दरअसल कांग्रेस की भारत आदिवासी पार्टी,आरएलपी और लेफ्ट के साथ गठबंधन की बात चल रही थी. लेकिन तीनों ही दलों के साथ अलग-अलग कारणों के चलते गठबंधन की बातें बेपटरी हो गई. बाप पार्टी कांग्रेस से दो सीटें डूंगरपुर-बांसवाड़ा और उदयपुर मांग रही थी. लेकिन कांग्रेस सिर्फ एक सीट देने को तैयार थी पर बाप दो सीटों पर अड़ी रही. ऐसे में कांग्रेस ने फिर उदयपुर से अपना उम्मीदवार भी घोषित कर दिया. वहीं डूंगरपुर सीट पर बाप ने विधायक राजकुमार रोत को अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया. लिहाजा अब तय हो गया है दोनों सियासी दलों की राहें जुदा हो गई है.

वहीं हनुमान बेनीवाल के साथ नागौर सीट पर गठबंधन होने की अटकलों पर भी अब ब्रेक लग चुके हैं. दरअसल कांग्रेस पार्टी के जाट नेता,नागौर के नेता और स्टेट लीडरशिप आरएलपी के साथ बिल्कुल गठबंधन के लिए तैयार नहीं थी. बड़े लेवल पर हनुमान का विरोध करने पर पार्टी ने अब खुद का प्रत्याशी नागौर में खड़ा करने का फैसला किया है. वहीं लेफ्ट के साथ तो गठबंधन की अब बिल्कुल गुजाइंश नहीं दिख रही क्योंकि लेफ्ट का ना तो कोई विधायक जीतकर आया और ना ही कोई उसका खास जनाधार किसी सीट पर है. ऐसे में फिलहाल गठबंधन का मसला ठंडे बस्ते में चला गया है.

गठबंधन की चर्चाओं पर ब्रेक लगने से जाहिर सी बात है कि अब राजस्थान में कांग्रेस सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी. हालांकि जानकारों का मानना है कि वागड़ में अगर बाप से गठबंधन होता तो दोनों फायदे में रहते हालांकि अभी भी कांग्रेस में कुछ दिग्गज नेता गठबंधन की पैरवी में जुटे हुए हैं. ऐसे में जल्द दिल्ली में होने वाली बैठकों में यह फाइनल तय हो जाएगा कि गठबंधन होगा या नहीं लेकिन कांग्रेस नेताओं के रुख को देखते हुए फिलहाल के लिए कह सकते है गठबंधन पर ब्रेक लग चुके हैं.

...दिनेश डांगी,फर्स्ट इंडिया न्यूज,जयपुर