JAS में जगमगाई जयपुर की ज्वैलरी, रंगीन रत्नों ने बिखेरी आभा

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/08/31 08:03

जयपुर। जयपुर के जौहरियों के करीब 90 वर्ष पुराने संगठन ज्वैलर्स एसोसिएशन के 12वें ज्वैलरी शो, JAS 2018 की शुक्रवार को यहां शुरुआत हुई। चार दिन चलने वाले ज्वैलरी शो JAS का विधिवत उदघाटन केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री CR चौधरी ने फीता काटकर किया। इस मौके पर रत्न व आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रमोद डेरेवाला और सांसद रामचरण बोहरा सहित अनेक जन प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में जौहरी मौजूद थे।

एक ही छत के नीचे करोड़ों के रत्न व सोने चांदी के आभूषण, फैशन ज्वैलरी, पारम्परिक ज्वैलरी के साथ आधुनिक लाइट वेट ज्वैलरी, एक हजार रुपए की कानों की बालियों से लेकर 40-70 लाख रुपए तक के नवलखे हार, महिलाएं ही नहीं पुरुषों की भी ज्वैलरी। कुछ ऐसे हजारों आइटम हैं, जिनके चलते सोमवार तक चलने वाले ज्वैलरी शो JAS में ग्राहक उमड़ेंगे। आज सुबह करीब 11 बजे ज्वैलरी शो का उद्घाटन के लिए पहुंचे केन्द्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री CR चौधरी भी ज्वैलरी व रत्नों की चकाचौंध में खो से गए। उद्घाटन कार्यक्रम की शुरुआत से पहले चौधरी ने शो में प्रदर्शित जयपुर में बनी ज्वैलरी का अवलोकन किया और तराशे गए रत्नों की जानकारी जुटाई। चौधरी ने शो की थीम माइन्स टू ज्वैलरी को समझने में भी रुचि दिखाई।

बाद में उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए चौधरी ने माना कि देश की प्रगति में रत्न व आभूषण उद्योग का महत्वपूर्ण योगदान है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने वर्ष 2025 में भारतीय अर्थव्यवस्था का आकार 5 ट्रिलियन डॉलर का आकार होगा, जिसमें से 2 ट्रिलियन डॉलर के निर्यात होंगे। जयपुर में जैम बूर्स की मांग कर रहे जौहरियों को सरकार की हर संभव मदद का आश्वासन दिया और कहा कि निर्यात बढ़ोतरी के लिए सरकार निर्यातकों को पूरी मदद देगी। उन्होंने विदेशों से लौटने वाले पार्सल पर वसूले जा रहे IGST को समाप्त करने की जौहरियों की मांग पर सरकार में मुद्दा उठाने की बात कही।

कार्यक्रम को संबाेधित करते हुए GJEPC के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रमोद डेरेवाला ने कहा कि क्षेत्रीय स्तर पर होने वाले ज्वैलरी शो का आयोजन भी निर्यात कारोबार के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने देश के रत्न व आभूषण निर्यात के लक्ष्य बढ़ाए जाने की जानकारी भी जौहरियों को दी। वहीं सांसद रामचरण बोहरा ने जौहरियों की मांग पर अन्तरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या में बढ़ोतरी व हांगकांग और सिंगापुर की जयपुर से उड़ाने शुरू करने के प्रयास किए जाने का आश्वासन दिया।

ज्वैलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय काला ने डिजिटल मार्केटिंग के रूप में एसोसिएशन के आज से शुरू किए गए नए ऐप व इसके फायदों की जानकारी दी। उन्होंने CR चौधरी से एसोसिएशन को डोमेस्टिक काउंसिल में स्थान देने की मांग उठाई। कार्यक्रम को विधायक मोहनलाल गुप्ता, महापौर अशोक लाहोटी ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में ज्वैलरी डिजायन प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। जैम वर्ल्ड के नए संस्करण और जस-18 की शो गाइड का लोकार्पण किया।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in