चंद्रग्रहण 2019: आज भूलकर भी ना करें ये 5 काम वर्ना मुश्किल में पड़ सकते हैं आप

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/07/16 11:37

जयपुर: आज इस साल का दूसरा चंद्रग्रहण होने जा रहा है. साथ ही आज गुरु पूर्णिमा भी है. खंडग्रास चंद्रग्रहण रात 1:31 से शुरू होकर 17 जुलाई सुबह 4:31 बजे तक रहेगा. इस क्रम में चंद्रग्रहण के नौ घंटे पूर्व 16 जुलाई को सूतक लगने के कारण शाम 4:30 से मंदिरों के कपाट बंद हो जाएंगे. ग्रहण के दौरान कई नकारात्मक शक्तियां हावी हो जाती हैं, जिससे लापरवाही करने पर कई तरह की समस्याओं का समना करना पड़ सकता है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे काम के बारे में बता रहे है जिन्हें नहीं करना चाहिए. 

मूर्ति को ना करें स्पर्श: सूतक काल लगने के बाद से लेकर ग्रहण खत्म होने तक भगवान की मूर्ति को स्पर्श नहीं करना चाहिए. 

गर्भवती महिलाएं रखें ध्यान: चंद्रग्रहण के समय गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की छाया से दूर रहना चाहिए, क्योंकि ग्रहण की छाया का कुप्रभाव से गर्भस्थ शिशु पर पड़ने का डर रहता है, जो बच्चे की सेहत के लिए नुकसानदेह होता है. 

शारीरिक संबंध न बनाएं: शास्त्रों के अनुसार, ग्रहण के दौरान स्त्री-पुरुष प्रसंग से बचना चाहिए. इस दौरान संबंध बनाना अशुभ और परलोक में कष्टकारी माना गया है. इस समय गर्भधारण से संतान पर बुरा प्रभाव पड़ता है, ऐसा शास्त्रों का मत है. 

अकेले ना जाएं: चंद्रग्रहण के समय प्रकृति ज्यादा संवेदनशील हो जाती है, ऐसे में किसी अनहोनी होने की संभावना ज्यादा होती है. इसलिए ग्रहण के समय किसी भी सुनसान जगह या श्मशान पर बिल्कुल भी ना जाएं. 

शुभ कार्य न करें: सूतक काल से ही कोई भी शुभ कार्य करने से बचें, अन्यथा वह कार्य आपके लिए अशुभ बन सकते हैं. साथ ही इस दौरान बाल और नाखून काटने से भी बचें, वहीं सिलाई-कढ़ाई, भोजन पकाना और खाना आदि कार्य नहीं करने चाहिए. इससे घर में सुख-समृद्धि नहीं आती है.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in