50 फीसदी से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

जयपुर: ECI की ओर से विधानसभा चुनाव में इस बार 50 फीसदी से ज्यादा मतदान केन्द्रों पर लाइव वेबकास्टिंग करने के निर्देश दिए गए हैं. CEO प्रवीण गुप्ता ने आज सचिवालय में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद में ऐसे ही नए निर्देशों के बारे में जानकारी देते हुए उन्हें सहयोग करने का अनुरोध किया. गुप्ता ने कहा कि  बार कोड, क्यू आर कोड, नाम या पिता का नाम और वोटर क्रमांक के जरिए हम वोटर लिस्ट में नाम पता कर सकते हैं.

गुप्ता ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए नामांकन के अंतिम दिन से 10 दिवस पूर्व तक आवेदन किया जा सकता है. गुप्ता ने कहा कि राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को खर्चे के लेखें जोखे और मॉनिटरिंग, आदर्श आचार संहिता, पैड न्यूज, फेक न्यूज, मतदाता सूची और होम वोटिंग के साथ ही आईटी एप्स के बारे में मतदाताओं को जागरूक करने में दलों के प्रतिनिधि भी सहयोग करें.

इसके तहत सुविधा एप, सी-विजिल एप, केवाईसी एप, वोटर हैल्प लाइन एप, सक्षम एप, आदर्श आचार संहिता, स्वीप और शिकायत निवारण पोर्टल से जुड़े  नवाचारों के बारे में नवीनतम जानकारी के बारे में भी बताया. सी-विजिल एप पर ऑनलाइन  शिकायत वीडियो, ऑडियो या फोटो के जरिए की जा सकती है. वहीं केवाईसी एप के जरिए उम्मीदवार की समस्त जानकारी जिसमें मुख्यतः आपराधिक पृष्टभूमि ऑनलाइन ली जा सकती है. सुविधा एप के जरिए उम्मीदवार रैली, सभा, वाहन आदि की अऩुमति ले सकता है. साथ ही कार्यशाला में प्रसार भारती पर प्रसारण के लिए ऑनलाइन टाइम वाउचर लेने के बारे में भी जानकारी दी गई. कार्यशाला में राजनीतिक दलों के 38 प्रतिनिधियों ने भाग लिया.