VIDEO: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बोले, घुमंतु-अर्द्ध घुमंतु भाई बहनों के लिए सरकार एक अलग बना रही है पॉलिसी

जयपुर: 72वां मुक्ति दिवस पर राज्यस्तरीय समारोह का आयोजन किया गया. राजस्थान के घुमंतु समुदाय के लोग कार्यक्रम में मौजूद रहे. मुख्यमंत्री आवास पर समारोह आयोजित हुआ. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने संबोधन में कहा कि ये मुख्यमंत्री निवास आपका ही दिया हुआ है. मैं घुमंतु-अर्द्ध घुमंतु भाई-बहनों का बहुत बहुत आभार व्यक्त करता हूं. घुमंतु-अर्द्ध घुमंतु एक बहादुर कौम है. इस कौम का आजादी में बहुत बड़ा योगदान है. आप समाज के अलग हिस्सा नहीं हो बल्कि मुख्यधारा में हो. आप अपने आप को अलग नहीं माने. यह तब संभव होगा जब आप शिक्षित होंगे. आज शिक्षा पर बहुत ध्यान देने की जरुरत है.  

प्रदेश सरकार ने कोरोनाकाल में शानदार काम किया. मुझे खुशी है कि आप यहां आज पधारे हैं. हमारी सरकार सभी वर्गों को समान अवसर प्रदान कर रही. कांग्रेस सरकार ने आपको आपका हक देने की कोशिश की. सरकार की मंशा है कि जो लोग पिछड़ गए हैं उनको मुख्यधारा में लाया जाए. सरकार ने प्रदेश को योजनाएं देने में कसर नहीं छोड़ी. UPA सरकार ने मनरेगा,RTE,RTI जैसे कानून बनाए. प्रदेश सरकार ने चिरंजीवी योजना शुरू की है,जिसका लाभ प्रदेशवासियों को मिल रहा. RTH,OPS,पेंशन स्कीम कांग्रेस सरकार लाई है.

घुमंतु-अर्द्ध घुमंतु भाई बहनों के लिए सरकार एक अलग पॉलिसी बना रही है. आप लोगों को ज्यादा से ज्यादा अवसर मिलें,इसका सरकार प्रयास कर रही. सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़कों को लेकर अभूतपूर्व काम किए हैं. हमने जनता के स्वास्थ्य का ध्यान रखा है. घुमंतु-अर्द्ध घुमंतु भाई बहनों का देश की आजादी में बड़ा योगदान है. सरकार इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत महिलाओं को मोबाइल दे रही. पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मोबाइल फोन दिए जा रहे हैं. आज IT और इंटरनेट का जमाना है. लोगों को मोबाइल के माध्यम से देश-दुनिया की जानकारी तुरंत मिल जाती है. बिना शिक्षा के व्यक्ति के जीवन में अंधकार है. मैंने पानी बचाओ,बेटी बचाओ,बेटी पढ़ाओ का नारा दिया था.