सीएम राजे ने किया लघु उद्योग भारती कौशल विकास केंद्र का भूमि पूजन

FirstIndia Correspondent Published Date 2018/07/21 11:21

जयपुर। राजधानी जयपुर में आज भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का दौरा होना है, जिसकी सभी तैयारियां पूरी हो गई है। वहीं भाजपा अध्यक्ष के आने से पूर्व प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे आज लघु उद्योग भारती कौशल विकास केंद्र के भूमि पूजन के कार्यक्रम में शिरकत कर रही हैं। इस दौरान सीएम राजे एवं ध्यान योगी संत उत्तम स्वामी ने यहां भूमि पूजन किया। वहीं कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, संसदीय सचिव शत्रुघ्न गौतम, मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड अध्यक्ष तपन भौमिक समेत कई गणमान्य मौजूद हैं।

कार्यक्रम के दौरान विधि विधान पूर्वक मंत्रोच्चार के साथ किए गए भूमि पूजन के बाद सीएम राजे ने लोगों को संबोधित किया। सीएम राजे ने कहा कि मैं समझती हूं कि आज जब मॉर्डन जमाने में सब आगे बढ़ रहे हैं, ऐसे में लघु उद्योग भारती को भी निभाना चाहिए। डिजाइनक्यूनिक को लेकर सीएम राजे ने कहा कि एमएसएमई सेक्टर को आगे बढ़ाने के कार्य में दुनिया में लोग जो चाह रहे हैं, उसके हिसाब से कार्य करेंगे।

एक्सपोर्ट प्रोमोशन सेल गठित किए जाने को लेकर कहा कि ये तो पहले फेज का कार्य किया है और अभी सैकंड फेज में और भी बहुत कुछ किया जाएगा। ई—लर्निंग रूम भी आज के समय की जरूरत है। राजस्थान एक बहुत बड़े हब के रूप में पहचाना जाएगा। स्किल डवल्पमेंट में राजस्थान अब काफी आगे बढ़ चुका है और हम सभी को इसका फायदा मिलेगा।

सीएम राजे ने कहा कि मुझे विश्वास है कि लघु उद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था में न सिर्फ बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, बल्कि यह अर्थव्यवस्था का मूल आधार है। एमएसएमई सेक्टर के उद्योगों को प्राथमिकता देने का कार्य भी हम कर रहे हैं। वहीं स्किल डेवलपमेंट और आईटी सेक्टर में भी हमने काफी कार्य किया है, जिसे अन्य देशों-राज्यों से लोगों को नहीं बुलाना पड़ेगा, सब कुछ यहीं उपलब्ध होंगे। राजस्थान आज देश के टॉप 3 राज्यों में शामिल हो गया है। जयपुर को अगले पांच साल में लगभग सिंगापुर जैसा बनाना है।

सीएम राजे ने कहा कि लघु उद्योग भारती का नवनिर्मित भवन IT से लैस होगा। 2015 में लागू की गई MSME पॉलिसी से उद्यमियों को काफी फायदा मिल रहा है। महिला उद्यमियों के लिए किए गए विशेष प्रयास से 100 करोड़ का फंड महिला इंटरपन्योर के लिए रिजर्व किया गया है। सीएम राजे ने कहा कि क्राफ्ट डेवलपिंग का कार्य भी प्रदेश में शुरू हो चुका है। MSME दिवस को प्रदेश में जोरशोर से मनाना चाहिए।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in

विजय माल्या के प्रत्यर्पण पर आज आ सकता है बड़ा फैसला

संसद सत्र हंगामेदार रहने के आसार
प्रधानमंत्री कार्यालय के PRO जगदीश ठक्कर का निधन
धौलपुर जेल से कैदी का वीडियो वायरल
मासूम बच्चो की प्रस्तुतियों ने मोहा मन
प्रेरक वक्ता राम चंदानी ने दिए सफलता के मूल मंत्र, जिंदगी वैसी बनाएं जैसी जीना चाहते है
मासूम बच्चो की प्रस्तुतियों ने मोहा मन
थम गई सरिस्का के बाघ ST-4 की साँसे
loading...
">
loading...