मुंबई Petrol-Diesel पर Excise Duty कम होने को लेकर CM उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार की आलोचना की, जानिए क्या कुछ कहा

Petrol-Diesel पर Excise Duty कम होने को लेकर CM उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार की आलोचना की, जानिए क्या कुछ कहा

Petrol-Diesel पर  Excise Duty कम होने को लेकर CM उद्धव ठाकरे ने केंद्र सरकार की आलोचना की, जानिए क्या कुछ कहा

मुंबई: महाराष्ट्र के CM Uddhav Thackeray ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती पर्याप्त नहीं है और इन दोनों ईंधनों पर उत्पाद शुल्क को छह या सात साल पहले के स्तर पर लाया जाना चाहिए. Uddhav Thackeray ने एक बयान जारी कर पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में न्यूनतम कटौती के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की.

महाराष्ट्र के CM  ने कहा कि दो महीने पहले पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में 18.42 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई थी और आज इसे आठ रुपये कम कर दिया गया है, जबकि डीजल पर उत्पाद शुल्क 18.24 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिया गया था और अब इसे छह रुपये कम कर दिया गया है. भारी बढ़ोतरी और फिर न्यूनतम कटौती करना अच्छा नहीं है. उन्होंने कहा कि लोगों को वास्तविक राहत तब मिलेगी जब उत्पाद शुल्क को छह या सात साल पहले के स्तर पर लाया जाएगा.

ऐसा उत्पाद शुल्क की दर पर लगने वाले अन्य स्थानीय शुल्क में कमी आने की वजह से होगा:

ईंधन उत्पादों की लगातार बढ़ती कीमतों से आम जनजीवन पर पड़ रहे असर को देखते हुए सरकार ने शनिवार को पेट्रोल एवं डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क में क्रमशः आठ रुपये एवं छह रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने की घोषणा की. उत्पाद शुल्क में की गई इस कटौती से पेट्रोल 9.5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ता हो जाएगा जबकि डीजल की कीमत में प्रति लीटर सात रुपये तक की कटौती हो जाएगी. ऐसा उत्पाद शुल्क की दर पर लगने वाले अन्य स्थानीय शुल्क में कमी आने की वजह से होगा. सोर्स-भाषा  

और पढ़ें