माउंट आबू में सर्दी के तेवर तीखे, न्यूनतम तापमान माइनस 1 किया दर्ज, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

जयपुरः राजस्थान में सर्दी के तीखे तेवर देखने को मिल रहे है. हाड़ कंपाने वाली सर्दी ने लोगों का घर से निकलना मुश्किल कर दिया है. प्रदेश में सर्दी के साथ ही घना कोहरा कोहरा छाया हुआ है. वहीं माउंट आबू में भी कड़ाके की सर्दी जारी है. आज न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से माइनस में आया है.  न्यूनतम तापमान माइनस 1 दर्ज  किया गया. वहीं अधिकतम तापमान 24 डिग्री दर्ज किया गया. 

सर्द हवाओं के साथ ठिठुरन बढ़ी है. जिसने ना सिर्फ लोगों की धूजणी छुडा दी है. बल्कि कोहरे के आगोश ने घर से निकलना मुश्किल कर दिया है. जयपुर एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी 50 मीटर दर्ज की गयी. वहीं अगले दो दिन कई इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा. कोहरे की अधिकता से किसानों के चेहरे खिले है. हालांकि किसानों को अब मावठ का इंतजार है.  

प्रदेश में अगले सप्ताह नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की आशंका जतायी जा रही है. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है. जिसके मुताबिक 8 व 9 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखाई देगा. उदयपुर, कोटा, अजमेर और जोधपुर संभाग में मावठ होगी. राजधानी जयपुर में भी बूंदाबांदी हो सकती है. मावठ रबी की फसल के लिए वरदान साबित होगी. जिसमें गेहूं, सरसों, चना सहित अन्य फसलों को फायदा होगा. 

मौसम विभाग के मुताबिक जनवरी के शुरुआती दो हफ्तों में अच्छी सर्दी पड़ने का अनुमान है. पहले हफ्ते में कोहरे के साथ शीतलहर का अलर्ट है. दूसरे हफ्ते में मावठ होने से न्यूनतम तापमान में गिरावट होगी. वहीं महीने के आखिरी हफ्ते में हल्की बारिश हो सकती है. 

पोकरण परमाणु नगरी में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. आसमान में घना  कोहरा छाया हुआ है. वहीं सर्द हवाओं का दौर लगातार जारी है. कड़ाके की सर्दी में लोगों की दिनचर्या में बदलाव आया है. अलाव तापकर लोग सर्दी से बचने का जतन कर रहे है. सरहदी जिले के नहरी इलाके सबसे ज्यादा सर्दी देखने को मिल रही है.