नई दिल्ली PM नरेंद्र मोदी बाले- आने वाले साल स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निवेश करने वालों का होगा

PM नरेंद्र मोदी बाले- आने वाले साल स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निवेश करने वालों का होगा

PM नरेंद्र मोदी बाले- आने वाले साल स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निवेश करने वालों का होगा

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि आने वाले साल स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में निवेश करने का होगा. उन्होंने पिछले आठ वर्षों में इस क्षेत्र को मजबूत करने की दिशा में अपनी सरकार की ओर से किए गए कार्यों पर गर्व भी जताया. प्रधानमंत्री की यह प्रतिक्रिया एक सरकारी पोर्टल की ओर से स्वास्थ्य के क्षेत्र में सरकार द्वारा उठाए गए कदमों को रेखांकित करती एक विस्तृत जानकारी को ट्विटर पर साझा करने के साथ दी. 

पोर्टल के मुताबिक स्वस्थ भारत के निर्माण हेतु पिछले 8 वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में स्वास्थ्य सेवा ढांचों पर अभूतपूर्व निवेश हुआ है, जिससे आज न केवल आयुष्मान भारत से किफायती इलाज संभव हुआ है बल्कि देश आज स्वास्थ्य क्षेत्र में डिजिटल होने की ओर निरंतर अग्रसर है. उसने कहा कि 3.26 करोड़ लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत स्वास्थ्य लाभ मिला, छह नए एम्स क्रियान्वित किए गए और कोविड-19 से मुकाबले के लिए दुनिया का सबसे बड़ा और पहला डिजिटल टीकाकरण अभियान चलाया गया जबकि देश में 2014 के बाद चिकित्सा महाविद्यालयों की संख्या में 55 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई. पोर्टल के अनुसार हर जिले में एक चिकित्सा महाविद्यालय खोले जाने का लक्ष्य भी इस सरकार ने निर्धारित किया है. मोदी ने एक ट्वीट में कहा कि आने वाले साल उन लोगों के होंगे, जिन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं में निवेश किया है. भारत में स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र को मजबूत करने के लिए हमारी सरकार ने पिछले आठ सालों में जो काम किए हैं, मुझे उस पर गर्व है.

{embed}

प्रधानमंत्री ने नमो एप पर छपा एक आलेख भी साझा किया, जिसमें विस्तार से बताया गया है कि भविष्य में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में क्रांति लाने में कौन सी चीजें ‘‘गेमचेंजर’’ साबित होंगी. मोदी ने इसके साथ ही ट्वीट किया कि स्वास्थ्य देखभाल हमारे प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक है. पिछले 8 साल स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को बढ़ाने, हर भारतीय के लिए सस्ती और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा सुनिश्चित करने और इस क्षेत्र के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने के बारे में रहे हैं. ज्ञात हो कि 30 मई को प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सत्ता में आठ साल पूरे किए थे. प्रधानमंत्री इन सालों में विभिन्न क्षेत्रों में हासिल की गई सरकार की उपलब्धियों का ब्योरा ट्विटर पर साझा कर रहे हैं. सोर्स- भाषा

और पढ़ें