Rajasthan Election 2023: आज जारी होगा कांग्रेस का चुनावी घोषणा पत्र, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे करेंगे लॉन्च, महिलाओं का मुद्दा रहेगा अहम

राजस्थानः राजस्थान विधानसभा चुनाव के मध्यनजर कांग्रेस आज अपना घोषणा पत्र जारी करेगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे घोषणा पत्र को जारी करेंगे. इस दौरान सीएम गहलोत, पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा और घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष सीपी जोशी मौजूद रहेंगे. बीजेपी के बाद कांग्रेस का घोषणा पत्र चुनावी माहौल के बीच काफी अहम रहने वाला है. घोषणा पत्र में प्रदेश की आधी आबादी, किसानों और युवाओं के लिए कई बड़ी घोषणाएं देखने को मिल सकती हैं. सात गारंटी योजनाओं के बाद अब अपने चुनाव घोषणा पत्र के जरिए कांग्रेस महिलाओं, किसानों और युवाओं को रिझाने का प्रयास करेगी.

कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मैनिफेस्टो को  लॉन्च करेंगे. प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में सुबह 10:30 बजे मैनिफेस्टो लॉन्च किया जायेगा. इस खास मौके पर मुख्यमंत्री गहलोत, कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर सिंह रंधावा, PCC चीफ गोविंद डोटासरा,मैनिफेस्टो कमेटी चेयरमैन डॉ.सीपी जोशी, सचिन पायलट, भंवर जितेंद्र समेत कांग्रेस के प्रमुख नेता मौजूद रहने वाले है. ऐसे में कांग्रेस के मैनिफेस्टो में 7 के अलावा कुछ नई गारंटियां, महिला सुरक्षा,चिकित्सा,शिक्षा,रोजगार, सस्ता सिलेंडर समेत कई लोकलुभावने वादे शामिल हो सकते है. 

सूत्रों की मानें तो प्रदेश के बड़े वर्ग किसानों को रिझाने के लिए चुनाव घोषणा पत्र में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर  घोषणा होगी. न्यूनतम समर्थन मूल्य पर कानून बनाने जैसे घोषणा करने वाला राजस्थान पहला राज्य होगा. इस कानून के तहत छोटे, मझले और बड़ी भूमि वाले किसान भी शामिल होंगे. हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव के घोषणा पत्र में भी कांग्रेस ने किसानों की कर्ज माफी का वादा किया था और कुछ हद तक किसानों के कर्ज माफ किए थे

वहीं महिलाओं के लिए सिटी ट्रांसपोर्ट बसों में दिल्ली के तर्ज पर फ्री यात्रा की घोषणा का वादा देखने मिल सकता है. इसके जरिए भी कांग्रेस आधी आबादी को साधने का प्रयास करेगी. हालांकि इससे पहले भी गहलोत सरकार ने महिलाओं को रोडवेज बसों में किराए में 50 फीसदी की छूट दे रखी है. बताया जा रहा है कि चुनाव घोषणा पत्र समिति की बैठकों में भी सरकारी सिटी बसों में महिलाओं को नि:शुल्क यात्रा का सुझाव दिया गया था.