VIDEO: लगातार बारिश और बाढ़ से कोटा के कैथून कस्बे में हालात गंभीर, ओमबिरला ने लिया जायजा 

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/08/16 05:48

कोटा: कोटा में लगातार बारिश के बाद कैथून कस्बे में सैन्यबल बुलाना पड़ गया है, तो वहीं इटावा-खातौली जैसे ईलाकों से भी कई गांवों के चौतरफा पानी से घिर जाने के समाचार हैं. कोटा दौरे पर आये लोकसभा अध्यक्ष ओमबिरला ने आज सवेरे के अपने सारे पूर्व निर्धारित कार्यक्रम रद्द किये और बाढ़ प्रभावित ईलाकों का दौरा किया, तो वहीं सेना और सिविल डिफेन्स की टीमें ने कैथून और आसपास के ईलाकों से पानी से घिरे करीब 300 लोगों का रेस्क्यू किया है. 

चन्द्रलोई नदी उफान पर:
कोटा के कैथून कस्बे की सड़कें और वहां का मुख्य बाजार सब कुछ पानी में डूबा हुआ हैं, क्या मकान, क्या दुकान और क्या गली मोहल्ले. लोकसभा अध्यक्ष ओमबिरला ने इन ईलाकों को ट्रेक्टर पर सवार होकर देखा और बाद में उन्होंने मुख्य सचिव को फोन करके लोगों तक तुरंत राहत पहुंचाने को कहा. कोटा का कैथून कस्बा पिछले दो-तीन दिनों से इन हालातों से दो-चार है, क्योंकि कस्बे के बीच से गुजरने वाली चन्द्रलोई नदी उफान पर हैं और दूसरे अलनिया बांध पर चादर चलने के बाद बढा नदी का जलस्तर कम होने का नाम ही नहीं ले रहा हैं. कलेक्टर मुक्तानंद अग्रवाल और एसपी राजन दुष्यन्त यहां दो गिनों से डेरा डाले हुये हैं तो वहीं सेना, सिविल डिफ़ेंस और SDRF की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर पानी से घिरे 350 से भी ज़्यादा लोगों को अभी तक बाहर निकाला जा चुका हैं. 

कई कॉलोनियां जलमग्न:
फ़िलहाल हालात ख़राब हैं और अगले 24 घंटों में बारिश का अलर्ट इस डर में और इजाफा कर रहा हैं. इधर कोटा बैराज से भी एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी नदी में छोड़ा जा रहा हैं और निचले ईलाके की कई कॉलोनियां जलमग्न हैं. नयापुरा पुलिया से कल बहे मां-बेटे अभी तक मिसिंग हैं और कल मारवाड़ा चौकी में एक बच्चे के बहने समेत इस मानसूनी सीजन में तीन मौतें भी हो चुकी हैं. हालांकि आज केवल छिटपुट बारिश ही होने से आंशिक राहत जरुर मिली हैं. 
 
... कोटा से भंवर एस चारण की रिपोर्ट 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in