नई दिल्ली कोरोनावायरस विश्वव्यापी महामारी घोषित, भारत में 15 अप्रैल तक सभी देशों के टूरिस्ट वीजा निलंबित

कोरोनावायरस विश्वव्यापी महामारी घोषित, भारत में 15 अप्रैल तक सभी देशों के टूरिस्ट वीजा निलंबित

कोरोनावायरस विश्वव्यापी महामारी घोषित,  भारत में 15 अप्रैल तक सभी देशों के टूरिस्ट वीजा निलंबित

नई दिल्ली: चीन, ईरान और इटली में महामारी बने कोरोना वायरस को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डबल्यूएचओ) ने  विश्वव्यापी महामारी घोषित किया है. इसी के चलते भारत ने विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिया है. यह प्रतिबंध 13 मार्च 2020 से ही लागू हो जाएगा. इस प्रतिबंध से राजनायिकों, अधिकारियों, सयुंक्त राष्ट्र संघ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कर्मचारियों को छूट दी गई है. 

VIDEO: भाजपा से राज्यसभा प्रत्याशियों के नामों का ऐलान, राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को मैदान में उतारा

स्वास्थ्य संगठन वायरस की सक्रियता से चिंतित:
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि हमारे आंकलन के मुताबिक COVID-19 अब महामारी बन चुका है. स्वास्थ्य संगठन पूरी दुनिया में फैल रहे इस वायरस की सक्रियता से चिंतित है. यह खतरनाक स्तर पर पहुंच रहा है.

ट्रंप से आपातकाल लगाने को कहा:
दुनिया की बात करें तो अमेरिका में सांसदों ने राष्ट्रपति ट्रंप से आपातकाल लगाने को कहा है. साथ ही जर्मन चांसलर ने आशंका जताई है कि जर्मनी की 60-70 फीसदी जनसंख्या इस वायरस की चपेट में आ सकती है. 121 देशों में अब तक 1,22,331 मामले सामने आ चुके हैं, वहीं 4,389 मौत हो चुकी है. सबसे ज्यादा प्रकोप चीन, इटली और ईरान में है.

देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 12 और मामले सामने आए:
देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 12 और मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, केरल में आठ, दिल्ली और राजस्थान में एक-एक नया पॉजिटिव केस मिला है. वहीं महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई में ने दो नए केस के साथ राज्य में कुल 10 मामलों की पुष्टि की है. इसके बाद संक्रमित मरीजों की संख्या 68 हो गई हैं.

राहुल गांधी ने ज्योतिरादित्य को समय न देने के सवाल पर कहा- सिंधिया कभी भी मेरे घर आ सकते थे

विदेशी यात्रा करने पर 14 दिन रखा जाएगा अलग:
वहीं सरकार ने यह भी कहा है भारतीय नागरिकों को कठोरतापूर्वक यह सलाह दी जाती है कि गैरजरूरी विदेशी यात्राएं न करें. अगर वे कहीं से भी यात्रा करके वापस लौटते हैं तो उन्हें कम से कम 14 दिन तक लोगों से अलग रखा जा सकता है.

और पढ़ें