जयपुर VIDEO: घूसखोर दीवान सिंह देवड़ा की आज हुई पेशी, कोर्ट ने भेजा 5 दिन की एसीबी रिमांड पर 

VIDEO: घूसखोर दीवान सिंह देवड़ा की आज हुई पेशी, कोर्ट ने भेजा 5 दिन की एसीबी रिमांड पर 

VIDEO: घूसखोर दीवान सिंह देवड़ा की आज हुई पेशी, कोर्ट ने भेजा 5 दिन की एसीबी रिमांड पर 

जयपुर: एसीबी के आला अधिकारियों की सुपरविजन में आय से अधिक संपत्ति और रिश्वतखोरी के प्रकरण में खनन विभाग के उदयपुर कार्यालय में पदस्थापित अधीक्षण अभियंता दीवान सिंह देवड़ा को शुक्रवार देर रात गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तारी के बाद देवड़ा को जयपुर स्थित एसीबी मुख्यालय लाया गया, जहां पर उससे पूछताछ की जा रही है. वहीं आज दीवान सिंह देवड़ा को कोर्ट में पेश किया. कोर्ट ने देवड़ा को 5 दिन की एसीबी रिमांड पर सौंपा. एसीबी टीम ने शुक्रवार को दीवान सिंह देवड़ा के सात अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी कर करोड़ों रुपए की संपत्ति का खुलासा किया।

लगातार मिल रही थी शिकायत:
मामले को लेकर आईजी एसीबी दिनेश एमएन ने बताया कि खनन विभाग उदयपुर में पदस्थापित अधीक्षण अभियंता दीवान सिंह देवड़ा के खिलाफ जयपुर एसीबी को पहले भी शिकायत मिली थी. जब दीवान सिंह देवड़ा जयपुर में विजिलेंस में तैनात था तो उसने एक व्यक्ति से मासिक बंधी की मांग करते हुए प्रतिमाह 2.50 लाख रुपए देने को कहा था. उस दौरान परिवादी के चार ट्रक भी देवड़ा ने पकड़ लिए थे और 4 महीने के हिसाब से 9.50 लाख रुपए की मांग की थी. देवड़ा ने परिवादी से वेरिफिकेशन के दौरान 1 लाख रुपए की रिश्वत भी ले ली थी. वहीं देवड़ा के खिलाफ लगातार मिल रही शिकायत के चलते विभाग ने उसे एपीओ कर दिया था, जिसके चलते एसीबी देवड़ा को उस वक्त ट्रैप नहीं कर पाई. 

एसीबी न्यायालय से सर्च वारंट:
उस दौरान एसीबी की जांच में देवड़ा के पास आय से अधिक संपत्ति होने की जानकारी हाथ लगी. जिस पर गुरुवार को एसीबी मुख्यालय से आला अधिकारियों के निर्देश पर देवड़ा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति और रिश्वतखोरी का प्रकरण दर्ज कर जांच शुरू की गई. एसीबी अधिकारियों के सुपर विजन में एसीबी न्यायालय से सर्च वारंट प्राप्त कर एसीबी की टीम ने देवड़ा के उदयपुर, सीकर, सिरोही, झुंझुनू और जयपुर स्थित निवास स्थान पर सर्च की कार्रवाई को अंजाम दिया. सर्च के दौरान करोड़ों रुपए की अघोषित संपत्ति का खुलासा हुआ. एसीबी ने देवड़ा के साथ ही उसके पिता किशोर सिंह, बिजनेस पार्टनर करण सिंह, अवधेश सिंह और अन्य लोगों के खिलाफ भी आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज कर सर्च की इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया. 

सर्च के दौरान निम्न संपत्ति के बारे में जानकारी हाथ लगी:
1. उदयपुर शहर में 3 आवासीय मकान के कागजात
2. सिरोही शहर में 4 आवासीय भूखंड
3. जयपुर में 2 आवासीय मकान
4. पिंडवाड़ा सिरोही में 2 आवासीय भूखंड
5. एक फार्म हाउस और गेस्ट हाउस सुंदर पैराडाइज के नाम से
6. गांव में 60 बीघा कृषि भूमि, उदयपुरवाटी में 7 बीघा कृषि भूमि, साथ ही एक स्टोन क्रशर एक बीघा में उदयपुरवाटी में
7. बेंगलुरु बन्नेरघट्टा रोड मुख्य शहर में 1 एकड़ भूमि के कागजात मिले हैं. जिसकी अनुमानित बाजार कीमत 80 से 85 करोड रुपए है
8. देवड़ा के आवास से 70 हजार रुपए की नगद राशि, परिवार के सदस्यों के नाम 1 करोड़ 81 लाख रुपए की एफडी और साथ ही विभिन्न बैंक की 30 पासबुक और 11 चेक बुक बरामद की गई है
9. बरामद की गई बैंक पासबुक में लगभग 3 करोड़ रुपए का ट्रांजैक्शन पाया गया है
10. सर्च के दौरान तीन बैंक लॉकर के बारे में भी जानकारी मिली है

फिलहाल इस पूरे प्रकरण में एसीबी की जांच जारी है और देवड़ा को गिरफ्तार कर आज एसीबी कोर्ट में पेश किया. वहां से एसीबी को देवड़ा का 5 दिन का रिमांड मिला. अब एसीबी देवड़ा स 5 दिन तक पूछताछ करेगी. इस पूछताछ में कई बड़े अधिकारियों के भी नाम सामने आ सकते है. 

... संवाददाता नवीन शर्मा की रिपोर्ट 

और पढ़ें