सियोल Covid-19: North Korea में बड़ा कोरोना का कहर, करीब 2 लाख से अधिक लोगों में बुखार के लक्षण पाए गए

Covid-19: North Korea में बड़ा कोरोना का कहर, करीब 2 लाख से अधिक लोगों में बुखार के लक्षण पाए गए

Covid-19: North Korea में बड़ा कोरोना का कहर, करीब 2 लाख से अधिक लोगों में बुखार के लक्षण पाए गए

सियोल: North Korea ने शनिवार को कहा कि करीब 2,20,000 और लोगों में बुखार के लक्षण पाए गए हैं. वहीं, उसके नेता किम जोंग उन ने Covid 19 के प्रसार को धीमा करने में प्रगति होने का दावा किया है.

देश की 2.6 करोड़ की आबादी ने Covid 19 रोधी टीके की खुराक नहीं ली है. कोरोना वायरस के इस प्रसार ने दुनिया की सबसे खराब स्वास्थ्य प्रणाली वाले गरीब और अलग-थलग पड़े देश में गंभीर स्थिति को लेकर चिंता पैदा कर दी है. विशेषज्ञों का कहना है कि North Korea संक्रमण के प्रसार के सही पैमाने को कमतर कर रहा है.

मदद के लिए हजारों सैनिकों को तैनात किया है. राजधानी प्योंगयांग इस संक्रमण का केंद्र:

North Korea की सेंट्रल न्यूज एजेंसी के अनुसार, शुक्रवार को शाम छह बजे तक 24 घंटे में North Korea के करीब 2,19,030 लोगों में बुखार के लक्षण पाए गए. लगातार पांचवें दिन बुखार के मरीजों में यह करीब 2,00,000 मामलों की वृद्धि है. North Korea ने कहा कि अप्रैल के अंत से तेजी से फैल रहे अज्ञात बुखार के कारण 24 लाख से अधिक लोग बीमार पड़ गए हैं और 66 लोगों की मौत हो चुकी है. किम ने शहरों के बीच यात्रा पर सख्त पाबंदियां भी लगायी है और राजधानी प्योंगयांग में दवा की दुकानों तक दवाइयों को पहुंचाने में मदद के लिए हजारों सैनिकों को तैनात किया है. राजधानी प्योंगयांग इस संक्रमण का केंद्र है.

बेटे किम को भविष्य के नेता के तौर पर तैयार करने में चोल हेइ की अहम भूमिका थी:

किम ने शनिवार को सत्तारूढ़ पार्टी पोलितब्यूरो की बैठक में कहा कि देश में संक्रमण का प्रसार नियंत्रण में है. उन्होंने आर्थिक परेशानियों को कम करने के लिए महामारी संबंधी पाबंदियों में छूट देने का भी संकेत दिया. सरकारी मीडिया द्वारा जारी वीडियो में शनिवार को North Korea के शीर्ष सैन्य अधिकारी ह्योन चोल हेइ के अंतिम संस्कार के दौरान किम को रोते हुए भी देखा गया. ऐसा माना जाता है कि किम जोंग द्वितीय के शासन के दौरान उनके बेटे किम को भविष्य के नेता के तौर पर तैयार करने में चोल हेइ की अहम भूमिका थी. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें