नई दिल्ली Covid-19 Vaccination: देशभर में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, राजस्थान में इन जगहों पर होगा

Covid-19 Vaccination: देशभर में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, राजस्थान में इन जगहों पर होगा

Covid-19 Vaccination: देशभर में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, राजस्थान में इन जगहों पर होगा

नई दिल्ली: आज देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा. इसके लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की गई हैं. साथ ही टीम का गठन कर दिया गया है, इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो चुका है. इससे पहले देश के चार राज्यों के दो-दो ज़िलों में वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए ड्राई रन किया गया था. हालांकि आज सभी राज्य सरकारें अपने यहां सेलेक्टेड साइट्स पर ड्राई रन कर तैयारियों को परखेंगी.

ड्राई रन गाइडलाइन के अनुसार होंगी:
सभी राज्य की राजधानियों में ये ड्राई रन कम से कम 3 सेशन साइटों में आयोजित करने का प्रस्ताव है. इसके अलावा कुछ राज्यों में  ऐसे जिले भी शामिल होंगे जो दूर दराज इलाके में हैं. महाराष्ट्र और केरल में राजधानी के अलावा अन्य प्रमुख शहरों में भी ड्राई रन का कार्यक्रम होगा. ड्राई रन 20 दिसंबर 2020 को मंत्रालय द्वारा जारी ऑपरेशनल गाइडलाइन के अनुसार होंगी.

यह एक व्यापक अभ्यास: 
इस बाबत सभी डीएम, स्वास्थ्य टीम के अधिकारी और अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं. पुलिस की तैनाती भी की गई है. यह एक व्यापक अभ्यास है जिसमें राज्य टास्क फोर्स के अलावा गैर सरकारी संगठनों को जोड़ा गया है. बता दें कि इससे पहले पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन किया गया था, जिसके रिजल्ट काफी सकारात्मक आए थे.

जयपुर जिले में ड्राई रन के लिए 4 केंद्र किए गए चिन्हित:
केंद्र के निर्देश की पालना में राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. जयपुर जिले में चार ड्राई रन सेंटर बनाए गए हैं, जहां वेक्सीनेशन की पूरी रिहर्सल होगी. Jk लोन, मणिपाल हॉस्पिटल, बनीपार्क अरबन PHC और अचरोल CHC पर ड्राई रन होगा. जयपुर के अलावा जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा और करौली जिले में भी ड्राई रन करवाने की योजना हैं. इसके लिए चिकित्सा विभाग ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है. 

और पढ़ें