नई दिल्ली employees के अपने संगठनों से जुड़ाव पर Covid ने डाला गहरा असर- रिपोर्ट

employees के अपने संगठनों से जुड़ाव पर Covid ने डाला गहरा असर- रिपोर्ट

employees के अपने संगठनों से जुड़ाव पर Covid ने डाला गहरा असर- रिपोर्ट

नई दिल्ली: कोविड-19 महामारी के कारण प्रौद्योगिकी क्षेत्र के संगठनों को सबसे ज्यादा परेशानी कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने और संगठनों के साथ कर्मचारियों के जुड़ाव में आई. कौशल तलाश एवं सलाहकार कंपनी पीपल्सएसेट की एक रिपोर्ट में कहा गया कि महामारी के कारण प्रभावित हुए अन्य क्षेत्रों में राजस्व, ग्राहकों के साथ जुड़ाव, नए ग्राहक और परियोजनाएं, कर्मचारियों की उत्पादकता भी शामिल हैं.

कर्मचारियों का जुड़ाव और उन्हें अपने साथ बनाए रखने में बहुत मुश्किलें आईं:

यह रिपोर्ट कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच कराए गए सर्वेक्षण पर आधारित है. इसके मुताबिक, 88.9 फीसदी अधिकारियों ने माना कि कोविड-19 का उनके संगठनों पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा. उन्होंने कहा कि कर्मचारियों का जुड़ाव और उन्हें अपने साथ बनाए रखने में बहुत मुश्किलें आईं.

महामारी के दौर में दुनिया भर में बड़ी संख्या में कर्मचारियों, खासकर प्रौद्योगिकी क्षेत्र के कर्मचारियों ने नौकरियां छोड़नी शुरू कर दीं:

कर्मचारियों के जुड़ाव की बात करें तो संगठनों के साथ जुड़ाव के अहसास में कमी आई, आपसी संपर्क कम हुए, संवाद, टीम के बीच सहयोग और कामकाज तथा दैनिक जीवन में संतुलन में भी कमी आई. महामारी के दौर में दुनिया भर में बड़ी संख्या में कर्मचारियों, खासकर प्रौद्योगिकी क्षेत्र के कर्मचारियों ने नौकरियां छोड़नी शुरू कर दीं. इससे श्रमबल की आपूर्ति और मांग के बीच बड़ा अंतर आ गया. सोर्स-भाषा

और पढ़ें