Olympic: ओलंपिक में क्रिकेट को किया गया शामिल, 128 साल बाद फिर से देखने को मिलेगा बल्ले का कमाल

नई दिल्लीः ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के मामले में हरी झंड़ी मिल गयी है. अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने 2028 में लॉस एंजेलिस में होने वाले टूर्नामेंट के लिए क्रिकेट को सहमति दे दी है. टूर्नामेंट में करीब 128 साल बाद क्रिकेट वापसी करेगा. 

ओलंपिक में क्रिकेट टी-20 फॉर्मेट में कराया जायेगा. करीब 128 साल बाद क्रिकेट की वापसी हुई है. इससे पहले साल 1990 में क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया गया था. ऐसे में कहा जा सकता है कि एक बार फिर से टूर्नामेंट में क्रिकेट का डंका बोलेगा. टूर्नामेंट लॉस एंजेलिस की मेजबानी में कराया जाना है. इसके साथ ही चार और गेम को शामिल किया गया है. जिसमें स्क्वैश, फ्लैग फुटबॉल, लैक्रोस और साफ्टबॉल शामिल है.
 
एशियाई गेम में भारत लहरा चुका परचमः
इससे पहले हाल ही में चीन की मेजबानी में एशियाई गेम में क्रिकेट को हिस्सा बनाया गया था. जिसमें महिला और पुरुष दोनों टीमों को शामिल किया गया. टूर्नामेंट टी-20 प्रारूप में कराया  गया था. जहां दोनों ही टीमों ने फाइनल मुकाबले में जीत दर्ज कर गोल्ड मेडल जीता. 

गौरतलब है कि इन दिनों भारत की मेजबानी में वनडे वर्ल्ड कप खेला जा रहा है. टूर्नामेंट में अभी तक भारतीय टीम ने दो मैच खेले है और दोनों ही मुकाबलों में जीत दर्ज की है. अब भारत अपना तीसरा मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 14 अक्टूबर को खेलेगा. मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.