देश के सबसे बड़े तेल भण्डार में चोरी हो रहा था क्रूड आॅयल, पुलिस ने किया बड़ा खुलासा

FirstIndia Correspondent Published Date 2017/07/17 05:32

बाड़मेर। देश के सबसे बड़े तेल भंडार मंगला से कम्पनी अधिकारियों की मिलीभगत से हजारों लीटर कच्चा तेल चोरी होने का सनसनी खेज मामला सामने आया है। बाड़मेर जिले में स्थित देश के सबसे बड़े तेल भंडार मंगला में कार्यरत कम्पनी के अधिकारी प्रोड्यूसर वाटर की आड़ में हजारों लीटर कच्चा तेल चोरी कर रहे थे, लेकिन नागाणा थाना पुलिस ने अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहे तेल के इस खेल का खुलासा कर दिया, जिससे केयर्न कंपनी के अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है। हालांकि क्रूड आॅयल चोरी होकर जा कहां रहा था, इस बारे में अभी पता नहीं चल पाया है। 

बाड़मेर जिला मुख्यालय से करीब 30 किलोमीटर दूर स्थित देश के सबसे बड़े इस तेल भंडार मंगला में प्रतिदिन लाखों बैरल लीटर कच्चे तेल का उत्पादन होता है, लेकिन यहां पर कार्यरत कम्पनी के अधिकारियों की मिलीभगत से हजारों लीटर क्रूड ऑयल टेंकरों के जरिए चोरी हो रहा था। लम्बे समय से चल रहे इस गोरखधंधे का पुलिस ने भंडाफोड़ कर दिया।

दरअसल, शिकायत के आधार पर नागाणा थाना पुलिस ने बायतु के सरस्वती वेल पेड नंबर एक से प्रोड्यूस वाटर भरकर आ रहे टेंकर को रुकवा कर तलाशी ली तो टेंकर के तीन कम्पाउन्ड में प्रोड्यूसर वाटर व दो कम्पाउन्ड में क्रूड ऑयल भरा हुआ मिला। इस पर टेंकर में भरे पदार्थ को एमपीटी नागाणा कम्पनी के इंजिनियरों व अधिकारियों से चेक करवाया गया तो उन्होंने तीन कम्पाउन्ड में प्रोड्यूसर वाटर व दो कम्पाउन्ड में क्रूड ऑयल भरे होने की बात कही।

इसके बाद जब पुलिस ने टेंकर चालक सताराम व हेल्पर धर्माराम से कड़ी पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि कम्पनी के अधिकारियों व कर्मचारियों से मिलकर लाभ प्राप्ति के लिए टेंकर में प्रोड्यूसर वाटर की जगह क्रूड ऑयल भरकर प्रोड्यूसर वाटर भरे होने के कागजात तैयार करवाये थे। इस घटना का पर्दाफाश होने के बाद गणपतसिंह चौहान लीगल टीम केयर्न ऑयल एण्ड गैस (एमपीटी) नागाणा बाड़मेर ने एक लिखित रिपोर्ट पुलिस को दी, जिस पर पुलिस ने धारा 407,420,120बी भादस पुलिस थाना नागाणा में मामला दर्ज कर चालक सताराम व हेल्पर धर्माराम को गिरफ्तार किया है।

इसके अलावा इस मामले में पुलिस ने शक के आधार पर बाड़मेर जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर खेतसिंह की प्याऊ के पास बनी एक फैक्ट्री को सीज कर बाहर पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। आशंका जताई जा रही है कि क्रूड ऑयल चोरी होने के बाद इस फैक्ट्री में बेचा जाता था। हालांकि पुलिस अधिकारी मामले की कड़ी से कड़ी जोड़कर जांच कर रहे हैं।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in