सीएस उषा शर्मा ने अगले विधानसभा चुनाव को लेकर अहम ली बैठकें, कलेक्टर्स, संभागीय आयुक्तों को दिए निर्देश

जयपुर: सीएस उषा शर्मा ने शनिवार के अवकाश के दिन अगले विधानसभा चुनाव को लेकर अहम बैठकें ली. कलेक्टर्स, संभागीय आयुक्तों के साथ बैठक में उन्होंने आचार संहिता लागू होने के साथ उसकी पालना के लिए प्रशासन की ओर से उठाए जानेवाले संभावित कदमों को लेकर निर्देश दिए. वहीं गृह विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक में उन्होंने चुनाव के लिहाज से जयपुर और शिकार संभाग में अन्य तैयारियों की समीक्षा करते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने संबंधी निर्देश दिए.  आचार संहिता लागू होने से पहले तमाम निर्देशों को अच्छी तरह बता दिया जाए ताकि आचार संहिता लागू होते ही तमाम कदम तुरंत उठा लिए जाएं,इस मंशा से CS उषा शर्मा ने शनिवार के दिन सचिवालय में अहम बैठकें ली. 

सर्किट हाउस,डाक बंगले उपयोग के लिए भारत निर्वाचन आयोग की इजाजत लेनी होगी. आचार संहिता लागू होता ही इसे सुनिश्चित करने के निर्देश. सरकारी वाहन का प्रयोग बंद होगा. संबंधित जिलों और निर्वाचन क्षेत्र में इसकी पालना सुनिश्चित करने को कहा. क्षेत्र में सार्वजनिक उद्घाटन,शिलान्यास बंद होगा. इसके लिए मॉनिटरिंग के निर्देश. नए कामों की स्वीकृति बंद होगी, इसका पूरा ध्यान रखने के निर्देश दिए. धन स्वीकृति नहीं हो सकेगी, इसकी भी मॉनिटरिंग के निर्देश दिए. संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में नहीं होंगे शासकीय  दौरे, यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. सरकारी वेबसाइटों से हटेंगे संबंधित विभागों से मंत्रियों के फोटो. इसकी पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए.

साथ ही नेताओं/ मंत्रियों के सभी संदर्भ हटाने के निर्देश दिए. सरकारी भवनों/ विज्ञापनों पर फोटो व संदेश प्रदर्शन नहीं होगा। इसे पूरी तरह सुनिश्चित करने को कहा. पानी के टैंकर, एम्बुलेंस, वाहनों पर नाम, फोटो, संदेश हटेंगे.  MP/MLA LAD योजना के तहत दिए जाने वाले कार्ड, बिजली व अन्य बिल .. किसी योजना के तहत खाद्य पैकेट, इसी तरह की अन्य वस्तुओं पर नेताओं के फोटो हटेंगे. यह भी सुनिश्चित करने को कहा.

रोडवेज की बसों में भी सरकारी योजनाओं के विज्ञापन हटाने अन्य बैनर पोस्टर हटाने के भी निर्देश दिए. सरकारी खर्च पर अखवारों, मीडिया माध्यमों पर विज्ञापन नहीं होगा प्रकाशित जिससे राजनीतिक दल का प्रचार हो रहा हो. यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. वहीं पुलिस अधिकारियों को इसकी पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. जयपुर और सीकर संभाग में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी संभव उपाय करने को कहा. संभाग के सभी थानों में अपराधिक या अवांछनीय गतिविधि करने वालों और शरारती तत्वों को निरुद्ध करने संबंधी भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करने को कहा.

इस बारे में हथियार जमा कराने संबंधी जो निर्देश हैं इसकी पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए. मुफ्त की वस्तुएं बांटने, अवैध धन, हथियार शराब और मादक पदार्थ के परिवहन पर खास निगाह रखकर जब्त करने की कार्रवाई तेज करने के निर्देश दिए. संदिग्ध गतिविधियों पर खासतौर पर निगाह रखकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए. खास तौर पर पास के राज्यों से सटे सीमावर्ती जिलों में चेक पोस्ट बनाकर नाकेबंदी तेज करने और अवैध धन, हथियार, मादक पदार्थ, शराब और अन्य वस्तुओं के परिवहन पर रोक लगाने के निर्देश दिए. मुफ्त बांटने वाली चीजों को लेकर खास तौर पर सतर्क रहकर कार्रवाई करने के निर्देश दिए. इसके साथ ही जिलों में भारत निर्वाचन आयोग की आचार संहिता की गाइडलाइन भी भेजी गई है ताकि पूरी तरह पालना सुनिश्चित हो सके.