Cyclone Biparjoy: राजस्थान में 15 जून से दिखने लगेगा असर, उत्तर पश्चिम रेलवे ने कुछ ट्रेनों को रद्द किया

जयपुर: जयपुर मौसम केन्द्र के अनुसार चक्रवाती तूफान ‘बिपारजॉय’ के 16 जून को दक्षिण पश्चिमी राजस्थान में प्रवेश करने की संभावना है. तूफान को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे की कुछ रेल सेवाएं रद्द की गई हैं.

उत्तर पश्चिम रेलवे के अनुसार अरब सागर में ‘‘बिपारजॉय चक्रवात के मद्देनजर संरक्षा एवं सुरक्षा के लिए कुछ रेल सेवाओं को पूर्ण या आंशिक रूप से किया जा रहा है.’’ जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 16 जून को ‘बिपारजॉय’ के कमजोर होकर अवसाद के रूप में दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में प्रवेश करने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि इसके असर से 15 जून की दोपहर से जोधपुर व उदयपुर संभाग के जिलों में आंधी बारिश की गतिविधियां होने की संभावना है. वहीं 16 जून को इसके असर से जोधपुर, उदयपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. उन्होंने बताया कि इस दौरान दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान में हवाओं की गति 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटा तक दर्ज होने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि 17 जून को भी इस चक्रवात का असर जोधपुर, उदयपुर व अजमेर संभाग व आसपास के कुछ भागों में भारी बारिश के रूप में जारी रहने की संभावना है. शर्मा ने बताया कि अत्यंत ‘बिपारजॉय’ फिलहाल अरब सागर के पूर्व मध्य में बना हुआ है और धीरे-धीरे उत्तर दिशा की ओर आगे बढ़ रहा है. यह तूफान 15 जून को सौराष्ट्र-कच्छ व आसपास के पाकिस्तान तट भीषण चक्रवाती तूफान के रूप में पहुंचने की संभावना है. तत्पश्चात इसके उत्तर-पूर्वी दिशा की ओर आगे बढ़ने तथा धीरे-धीरे कमजोर होने की संभावना है.

 

उत्तर पश्चिम रेलवे ने तूफान के मद्देनजर कुछ रेल सेवाओं को रद्द किया:
वहीं उत्तर पश्चिम रेलवे ने तूफान के मद्देनजर कुछ रेल सेवाओं को रद्द किया है और कुछ रेल सेवाओं को आंशिक रूप से रद्द किया है. उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने एक बयान में बताया कि ‘‘बिपारजॉय’’ चक्रवात तूफान को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे से संचालित पांच रेल गाडियों की सेवाओं को प्रारंभिक स्टेशन से रद्द कर दिया गया है वहीं नौ रेल गाडियों को आंशिक रूप से रद्द किया गया है. सोर्स- भाषा