गुजरात में तूफान ‘वायु’ मचा सकता है तांडव, दो दिन के लिए स्कूल बंद, हाई अलर्ट जारी

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/06/12 07:51

अहमदाबाद: चक्रवाती तूफान ‘वायु’ आने की चेतावनी के चलते गुजरात में दहशत फैल गई है. अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण उत्पन्न चक्रवाती तूफान ‘वायु’ के 13 जून को गुजरात पहुंचने की आशंका हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटे में तूफान गंभीर रूप ले सकता है. चक्रवाती तूफान वायु 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ प्रदेश के कई इलाकों में चलेगा. चक्रवाती तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है.

तटीय और दक्षिण गुजरात में ‘हाई अलर्ट’ जारी 
राज्य सरकार ने तटीय और दक्षिण गुजरात में ‘हाई अलर्ट’ जारी किया है. तटीय इलाकों में एनडीआरएफ जवानों को तैनात किया है. सेना को भी तैयार रहने को कहा गया है. इस बीच, मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने अधिकारियों को लोगों की सुरक्षा के लिए सभी संभावित कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. जानकारी के अनुसार तटीय इलाकों  के सरकार तीन लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने की तैयारी में है. बंदरगाहों को खतरे के संकेत और सूचना जारी करने को कहा गया है. 

संबंधित कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द 
हाल में राज्य चक्रवात फोनी से बुरी तरह प्रभावित हुआ है. ऐसे में मुख्यमंत्री ने सभी संबंधित कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं और उन्हें ड्यूटी पर आने का निर्देश दिया गया है. कल मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सभी मंत्री राहत और बचाव अभियान का जायजा लेने के लिये विभिन्न जिलों में जायेंगे.

10 जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में 13 और 14 जून को दो दिन की छुट्टी की घोषणा
चक्रवात वायु के मद्देनजर गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने पूरे राज्य में 13 से 15 जून तक 3 दिवसीय शाला प्रवेशोत्सव (स्कूल उत्सव का स्वागत) रद्द कर दिया है. वहीं जहां चक्रवात का असर देखा जा सकता है उन 10 जिलों के स्कूलों और कॉलेजों में 13 और 14 जून को दो दिन की छुट्टी की घोषणा की है. वहीं वलसाड में बारिश ने भी दस्तक दे दी है.
 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in