रंगबिरंगे रंगों में रंगी धोरों की धरती स्वर्णनगरी, मस्ती में डूबे विदेशी पावणे

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/03/21 11:54

जैसलमेर (सूर्यवीर सिंह तंवर)। अपनी अनूठी कला व संस्कृति के कारण विश्वस्तरीय ख्याति अर्जित कर चुकी स्वर्णनगरी में होली पर्व मनाने का ढंग भी निराला है। यहां के बाशिंदों के साथ होली के रंग विदेशी सैलानियों को भी रिझाते नजर आये।  सात समंदर पार से यहां आने वाले सैलानियों को भी होली के रंग इन्हें रास आते है। वैसे होली के रंग में सराबोर स्वर्णनगरी में होली का त्यौहार धूम-धाम से मनाया गया। वहीं यह माहौल विदेशी सैलानियों को भी होली के रंग काफी लुभाया।  कलात्मकता व भव्यता की धनी धोरों की धरती जैसलमेर प्यार व मोहब्बत की गुलाल ने धूम मचा दी है। 

सरहदी जिले में होली का उत्साह व उमंग के साथ जमकर होली खेली जा रही है, वहीं विदेशी मेहमान भी रंगों की मस्ती में डूबे नजर आ रहे हैं। उत्साह व उमंग भरे त्यौहार में विदेशी मेहमान जमकर रंगों का लुत्फ़ उठा रहे है। पर्यटन स्थलों पर सैलानी जमकर होली खेल रहे है। होली को लेकर विदेशी मेहमानों में जमकर क्रेज रहता है और विशेषकर विदेशी सैलानी भारत में ही होली खेलना पसन्द करते हैं। रंगीले त्यौहार को लेकर स्वर्णनगरी में भी सैलानी अपने साथियों व स्थानीय लोगों के साथ होली खेल रहे है। स्वर्णनगरी की होली को सैलानी जमकर अपने कैमरों में भी कैद करना नहीं भूलते। सोनार दुर्ग हो या गोपा चौक कोई पार्किंग स्टैण्ड हो या पार्क फाल्गुनी रंग में डूबे पर्यटक नजर आये। विदेशी सैलानी स्थानीय लोगों के साथ.साथ आपस में रंगों व गुलाल से होली खेलकर होली के रंगों में रंगे नजर आये। मौज-ए-मस्ती व उल्लास में विदेशी पर्यटक ये भी भूल जाते है कि वे पराए देश पराए लोगों के बीच अनूव पर्व मना रहे है। 

विदेशी मेहमानों को अपने बीच में देखकर चंग व ढोल की थाप पर मचलते गेरियो व होली खेलते बच्चों का उत्साह दुगुना हो जाता है। विदेशी मेहमान होली में वाद्य यंत्रों व फाग गीतों पर झूमे गेरियों पर गुलाल उड़ेलकर अपनी भावना प्रदर्शित कर रहे थे तो ऐसे आनंद व हुड़दंग भरे माहौल को कैमरों में कैद कर लिया। देश विदेश से आये पर्यटक बताते हैं कि स्वर्णनगरी जैसलमेर की होली उनके लिये अनूठा अनुभव है। इतना ही नहीं कई पर्यटक तो अपने भ्रमण कार्यक्रम को होली के दिनों के हिसाब से ही प्लान करते हैं और खासकर होली मनाने के लिये ही जैसलमेर आते हैं। 

कलात्मक कारीगरी व ऐतिहासिक भवनों की स्थली मानी जाने वाली स्वर्णनगरी में सैलानियों की बहार नजर आई।  होली के माहौल ने पर्यटकों के भ्रमण का आनंद दुगुना कर दिया है। सैलानियों के साथ यहां के स्थानीय लोग भी अपने पावणों के साथ होली का जम कर लुत्फ उठाते हैं। अपने मेहमानों को पलक पावडों पर बिठाने की परम्परा के साथ स्वर्णनगरी में होली का दिन एक विशेष उत्साह नजर आया। 

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in