Delhi Air Pollution: धुआं-धुआं हुआ दिल्ली, एक्यूआई लेवल 500 पार, क्या ऑक्सीजन बनेगी जहर का गुबार?

नई दिल्लीः दिवाली के बाद से दिल्ली की हवा का समीकरण बिगड़ता जा रहा है. चारों ओर धुआं ही धुआं नजर आ रहा है जिसने लोगों को जिंदगी और मौत  के बीच झूलने के लिए मजबूर कर दिया है. क्योंकि खतरनाक स्तर पार कर चुकी हवा हर एक सेकंड पर ना जाने कितनी बीमारियों को बुलावा दे रही है. राजधानी में वायु गुणवत्ता भगवान भरोसे है. सरकार के साथ विभिन्न एजेंसियां सर्दियों में होने वाले वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में नाकाम साबित हो रही है. 

दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक गुरुवार सुबह गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है. एक्यूआईसीएन के मुताबिक सुबह आठ बजे जहांगीरपुरी में 556 एक्यूआई दर्ज किया गया. वहीं आनंद विहार में 453, नरेला में 482, पंजाबी बाग में 481, आरकेपुरम में 430 दर्ज किया गया है. 

मौसम से प्रभावित प्रदूषण लेवलः
मौसमी बदलाव व हवाओं की दिशा बदलने के चलते दिल्ली का एक्यूआई समग्र रूप से गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया. फिलहाल यही स्थिति शनिवार तक बने रहने की आशंका है. विशेषज्ञों का कहना है कि ठंडी हवा के कारण प्रदूषित कण वातावरण में फैल नहीं पा रहे है. इस कारण प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है. हालांकि उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही ये स्तर आने वाले दिनों में नीचे आयेगा. 

डॉक्टरों के मुताबिक हार्ट की बीमारी से पीड़ित, जिन्हें अस्थमा व सांस की दिक्कत है. हर साल ऐसे मौसम में जब हवा थोड़ी सी भी खराब होती है तो परेशानी बढ़ जाती है. ऐसे कुछ लोगों को तो बंद कमरे में रहना चाहिए और हवा साफ रखने के लिए एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल करना चाहिए. लेकिन यह सलाह केवल कुछ लोगों के लिए ही है, सभी के लिए नहीं है. आम लोग तो अपनी रूटीन एक्टिविटी बंद नहीं कर सकते.