नई दिल्ली Delhi Weather: राजधानी में मौसम बदलेगा करवट, बादल छाए रहने के आसार

Delhi Weather: राजधानी में मौसम बदलेगा करवट, बादल छाए रहने के आसार

Delhi Weather:  राजधानी में मौसम बदलेगा करवट, बादल छाए रहने के आसार

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 27.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. IMD ने दिन में गरज के साथ छींटे पड़ने, बिजली चमकने और आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग IMD द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को सुबह साढ़े आठ बजे हवा में सापेक्षिक आर्द्रता का स्तर 57 प्रतिशत रहा. आंशिक रूप से बादल छाए रहने से दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट आई थी, हालांकि यह अभी भी सामान्य से दो से चार डिग्री ऊपर था. सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को यह 45.6 डिग्री सेल्सियस था, जो इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है.

राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में भीषण लू चली थी:

IMD ने मंगलवार को दिन में गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली चमकने तथा आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. इसके साथ ही शहर में अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

IMD के आंकड़ों के मुताबिक, बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 28 डिग्री सेल्सियस और 43 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. रविवार को दिल्ली में उत्तर पश्चिम भाग में मुंगेशपुर में तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस और शहर के दक्षिण-पश्चिम इलाके नजफगढ़ में तापमान 49.1 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के साथ ही राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में भीषण लू चली थी.

तापमान फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा और शुक्रवार को यह 45 डिग्री तक पहुंच सकता है: 

IMD ने सोमवार को कहा था कि बुधवार को तापमान फिर से बढ़ना शुरू हो जाएगा और शुक्रवार को यह 45 डिग्री तक पहुंच सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में सुबह करीब साढ़े नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 277 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया. गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है. सोर्स-भाषा 

और पढ़ें