गणतंत्र दिवस को लेकर देवबंद ने छात्रों के लिए जारी किया ये फरमान

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/01/22 04:25

सहारनपुर। विख्यात इस्लामिक शिक्षण संस्थान दारुल उलूम देवबंद ने ए​​क सर्कुलर जारी कर संस्थान में पढ़ने वाले हर छात्र को गणतंत्र दिवस पर बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी है। देवबंद के इस सर्कुलर में अल्पसंख्यक छात्रों के उत्पीड़न की बात कही गई, जिसके चलते उल्हें किसी से विवाद करने या उलझने से मना किया गया है। इसमें कहा गया है कि मजबूरी में यदि आपको सफर करना पड़े तो किसी से विवाद न करें, चुपचाप वापस आ जाएं।

सहारनपुर स्थित इस इस्लामिक संस्थान दारुल उलूम देवबंद ने सर्कुलर जारी कर संस्थान में पढ़ने वाले सभी छात्रों को ट्रेन में सफर करने से भी मना किया गया है। छात्रों को हिदायत दी गई है कि अगर वे बाहर गए तो उनका उत्पीड़न हो सकता है, इसलिए वे संस्थान परिसर में ही रहें। यूनिवर्सिटी के हॉस्टल विभाग के हेड ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर छुट्टी होती है इसलिए सामान्यता हॉस्टल के छात्र बाहर घूमने निकल जाते हैं। ऐसे में किसी भी विवादित परिस्थिति से बचने के लिए छात्रों को अडवाइजरी जारी की गई है।

इस सर्कुलर में लिखा है कि, 'अगर कोई इमरजेंसी हो तो ही परिसर के बाहर निकलें और ऐसे में बाहर जाना पड़े तो जो परिस्थितियां हैं, उन्हें देखते हुए किसी भी विवाद में न पड़ें, न ही किसी से बहस करें।' गौरतलब है कि पूर्व में भी 23 नवंबर 2017 को ट्रेन में सफर कर रहे कुछ अल्पसंख्यक छात्रों को बागपत के पास प्रताड़ित किए जाने का आरोप लगा था। इसी तरह 1 मई 2015 को पांच मुस्लिम युवकों को दिल्ली-सहारनपुर ट्रेन में सफर के दौरान प्रताड़ित किया गया था।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in