एक बार फिर कांग्रेस के दावों को सेना ने किया खारिज, कहा-2016 में हुई थी पहली सर्जिकल स्ट्राइक

FirstIndia Correspondent Published Date 2019/05/20 02:02

नई दिल्ली: राजनीतिक दलों के लिए जनता को लुभाने वाले चुनावी मुद्दे सर्जिकल स्ट्राइक पर एक बार फिर बहस छिड़ गई है. मामले में सेना ने एक बार फिर कांग्रेस के दावों को खारिज किया है. भारतीय सेना के सैन्य अभियान महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने सोमवार को एक बार फिर दोहराया कि पहली सर्जिकल स्ट्राइक 2016 में उरी अटैक के बाद हुई थी.

कांग्रेस का दावा सेना ने किया खारिज
बता दें कि कांग्रेस ने इसके पहले दावा किया था कि यूपीए सरकार के दौरान 6 सर्जिकल स्ट्राइक हुए थे. लेकिन, रक्षा मंत्रालय ने कांग्रेस के इन दावों को खारिज कर दिया था. मंत्रालय के अनुसार 2016 से पहले भारतीय सेना के पास सर्जिकल स्ट्राइक के कोई सबूत नहीं हैं.

2016 में हुई थी पहली सर्जिकल स्ट्राइक 
लेफ्टिनेंट सिंह ने ये भी कहा, 'कुछ दिनों पहले डीजीएमओ ने एक RTI के जवाब में कहा था कि पहली सर्जिकल स्ट्राइक 16 सितंबर को हुई थी. मैं इस बात पर ध्यान नहीं देना चाहता कि राजनीतिक दल क्या कहते हैं? उन्हें सरकार की ओर से इस पर जवाब दिया जाएगा. मैंने आपको जो बताया है वह तथ्य है.'

आतंकियों को दिया मुंहतोड़ जवाब
लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह ने कहा है कि बालाकोट में आतंकियों के बुनियादी ढांचे पर भारतीय वायुसेना द्वारा किया गया हवाई हमला (एयर स्ट्राइक) एक बड़ी उपलब्धि थी. हमारे विमान दुश्मन के इलाके में गहराई तक चले गए और आतंकी लॉन्च पैड तक घुस गए. पाकिस्तानियों ने अगले दिन हवाई कार्रवाई की. हालांकि, उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया गया.

RTI पर सेना का जवाब
गौरतलब है कि जम्मू के रहने वाले रोहित चौधरी ने सूचना के अधिकार (RTI) के मुताबिक, 2004 से लेकर 2014 तक हुए सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में जानकारी मांगी थी. रोहित चौधरी ने आरटीआई में कहा कि कांग्रेस लोगों के सामने सर्जिकल स्ट्राइक को लेकर झूठ बोल रही है. यूपीए के कार्यकाल में किसी भी तरह की कोई सर्जिकल स्ट्राइक नहीं हुई थी.

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in