इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार है अंगूर का सेवन, होते हैं ये बेहतरीन फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार है अंगूर का सेवन, होते हैं ये बेहतरीन फायदे

इम्यूनिटी बढ़ाने में असरदार है अंगूर का सेवन, होते हैं ये बेहतरीन फायदे

जयपुर: दुनियाभर में चल रहे कोरोना वायरस के खतरे के बीच रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. हेल्थ एक्सपर्ट भी इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने की सलाह दे रहे हैं. ऐसे में आज हम अंगूर के गुणों के बारे में बता रहे हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ कई बीमारियों में लाभदायक होता है. अंगूर में एंटीवायरल गुण पाया जाता है जिसकी वजह से यह आपको विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोगों से बचाए रखने में सुरक्षा प्रदान कर सकता है. 

Rajasthan Corona Update:  प्रदेश में पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 348, देश में मरने वालों का आंकड़ा पहुंचा 149 

स्ट्रांग इम्यून सिस्टम: 
अंगूर में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाने का गुण भी रखता है. इसलिए एक स्ट्रांग इम्यून सिस्टम के लिए अपनी डायट में अंगूर को आज से ही शामिल कर सकते हैं. मजबूत इम्यून सिस्टम होने के कारण आपको किसी भी प्रकार की संक्रामक बीमारी भी आसानी से नहीं होगी.

वायरल संक्रमण से सुरक्षा: 
अंगूर का सेवन आपको वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है. अंगूर में एंटीवायरल गुण पाया जाता है जिसकी वजह से यह आपको विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोगों से बचाए रखने में सुरक्षा प्रदान कर सकता है. खासकर इन दिनों पूरे विश्व में महामारी के रूप में फैल चुका कोविड-19 भी एक संक्रामक रोग है जो एक लोग से दूसरे लोग तक पहुंचता है.

माइग्रेन में असरदार:
अंगूर के सेवन से माइग्रेन की स्थिति में काफी हद तक राहत पाई जा सकती है क्योंकि इसमें सूदिंग का गुण पाया जाता है जो सिर दर्द की स्थिति को कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

​किडनी रोग का नहीं होगा खतरा:
किडनी को स्वस्थ्य बनाए रखने के लिए आप भी अपनी डायट में अंगूर को जरूर शामिल करें. क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी क्रिया होने के कारण किडनी से जुड़ी होने वाली कई प्रकार की बीमारियों से बचे रहने में मदद मिल सकती है.

राजस्थान युवा कांग्रेस चुनाव में गहराया विवाद, अब अमरदीन फकीर ने खड़े किये सवाल 

​​ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम:
अंगूर खाने के फायदे महिलाओं के लिए भी काफी लाभदायक हो सकते हैं क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण एक एंटी कैंसर एजेंट की तरह कार्य करते हैं. ऐसे में ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है. 
 

और पढ़ें