VIDEO: दीया कुमारी ने की पर्यटन विभाग की समीक्षा बैठक, कहा- राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर के लिए काम करें

जयपुर: उपमुख्यमंत्री बनने के बाद दीया कुमारी पहली बार पर्यटन भवन पहुंची. उन्होंने राजस्थान को दोबारा से पर्यटन का सिरमौर बने और पर्यटन निगम को एक बार फिर से मुख्य धारा में लाने के लिए अधिकारियों को एकजुट होकर समन्वित प्रयास करने के निर्देश दिए. पर्यटन निगम संचालित इकाइयों को निजी होटल से प्रतिस्पर्धा में लाने और नवाचारों को लेकर भी उन्होंने दिशा निर्देश दिए. 

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने पर्यटन भवन में पर्यटन विभाग की  कार्य योजनाओं तथा 100 दिवसीय कार्य योजना की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि राजस्थान को टूरिज्म में दुनिया का सिरमौर बनाने के लिए पर्यटन स्थलों के आसपास गुणवत्तापूर्ण और आधारभूत सुविधाओं का विकास करना होगा. उपमुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री राठौड़, निदेशक डॉ.रश्मि शर्मा, पर्यटन निगम के प्रबंध निदेशक वीपी सिंह तथा विभागीय अधिकारियों की उपस्थिति में राजस्थान के पर्यटन का समग्र विकास करने हेतु पर्यटन विभाग के साथ ही अन्य विभागों के संयुक्त प्रयासों से काम किए जाने की आवश्यकता पर बल दिया. दिया कुमारी ने केंद्र प्रवर्तित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और कहा कि केंद्र प्रवर्तित सभी योजनाएं गुणवत्तापूर्ण और समयबद्ध तरीके से क्रियान्वित की जाएं साथ ही नए सर्किट्स के प्रस्ताव केंद्र के भेजने की बात भी कहीं. उन्होंने पर्यटन की बेहतरीन के लिए सभी विभागों के समन्वित प्रयासों को लेकर भी अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए. टेंपल टूरिज्म को लेकर भी उन्होंने कार्य योजना बनाने की दिशा निर्देश दिए.

उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने कहा कि किसी भी पर्यटक स्थल पर यदि अधिक से अधिक पर्यटकों की आवाजाही सुनिश्चित करनी है तो उसके लिए एक समग्र कार्य योजना बनाकर आगे बढ़ा जा सकता है. उन्होंने कहा कि इसके लिए विभिन्न विभागों के साथ समन्वय कर, पर्यटक स्थलों तक  पहुंच के लिए बेहतर आवागमन की सुविधाएं विकसित करनी होगी. जिसमें रेल, सड़क और हवाई मार्ग सम्मिलित है. इसी प्रकार पर्यटक स्थलों के आसपास पर्यटकों के लिए आतिथ्य स्थल बेहतर होने चाहिए, आसपास का पूरा क्षेत्र आधुनिक सुविधाओं से युक्त होने चाहिए, शुद्ध पेयजल और स्वच्छ शौचालय के साथ गुणवत्ता पूर्ण आधारभूत सुविधाओं का विकास करना होगा. उप मुख्यमंत्री ने प्रदेश में मेलों एवं उत्सवों के आयोजनों को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए विभागीय स्तर पर एक कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये. इसके साथ ही उन्होंने जयपुर के जलमहल पर्यटक स्थल के साथ अन्य पर्यटक स्थलों पर बेहतर सफाई व्यवस्था करने और अन्य आधारभूत सुविधाओं का विकास करने के निर्देश भी दिए. पर्यटन विभाग की प्रमुख सचिव गायत्री राठौर ने कहा कि प्रदेश में माइस टूरिज्म, डेस्टिनेशन वेडिंग और वीकेंड टूरिज्म का चलन काफी बढ़ रहा है. फिल्म शूटिंग के लिए निर्माता निर्देश है कि यहां आ रहे हैं ग्रामीण पर्यटन और धार्मिक पर्यटन भी काफी गति पकड़ चुका है.

दरअसल उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी खुद जयपुर के पूर्व राज्य परिवार से ताल्लुक रखती हैं. ऐसे में उनकी शख्सियत भी राजस्थान पर्यटन के लिए एक ब्रांड एंबेसडर का काम करेगी. दिया कुमारी ने पदभार संभालने के बाद से ही पर्यटन विभाग और पर्यटन निगम को लेकर नवाचार करने को कहा है. ऐसे में उनके आने के बाद राजस्थान पर्यटन की जोरदार ब्रांडिंग भी शुरू होगी और प्रदेश में आने वाले पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी.