VIDEO: राजस्थान में बिपरजॉय का असर, रेड अलर्ट हुआ खत्म, अब 7 जिलों में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

जयपुर: अरब सागर में उठे चक्रवात ‘बिपारजॉय’ के असर से राजस्थान के कई इलाकों में बारिश का दौर सोमवार को भी जारी हैं. रेड अलर्ट खत्म हुआ, अब ऑरेंज अलर्ट जारी है.  7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ. कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, करौली, टोंक, सवाई माधोपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ. मध्यम से हल्की बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई जा रही है. एक से दो बार तेज बारिश का दौर भी होने की संभावना जताई. आकाशीय बिजली गिरने व  30 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई. बिपरजॉय चक्रवात कमजोर होकर डिप्रेशन से लो प्रेशर में बदलेगा. चक्रवात अभी 10 KMPH से नार्थ-ईस्ट की तरफ बढ़ रहा है. आज और कल चक्रवात का ज्यादा असर कोटा व भरतपुर संभाग में रहेगा. वहीं आज अजमेर और जयपुर संभाग में बारिश का दौर जारी रहेगा. जयपुर के चाकसू में बिपरजॉय तुफान का असर जारी है. रविवार रातभर से रुक रुक कर रिमझिम बारिश का दौर जारी रहा. बारिश और ठंडी हवाओं के चलते तापमान में गिरावट आई.  अल सुबह बारिश के चलते लोगों की दिनचर्या प्रभावित रही. तापमान में गिरावट आने से क्षेत्र में मौसम खुशनुमा हुआ. टोंक में देर रात से तेज हवाएं चल रही. अल सुबह से झमाझम बारिश का दौर जारी है.बारिश होने से मौसम सुहावना हुआ. लोगों को गर्मी से राहत मिली. कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति ठप हुई. 

जालोर में तूफान के बाद बाढ़ के हालात:
वहीं जालोर में तूफान के बाद बाढ़ के हालात बन गए है. आहोर व भाद्राजून क्षेत्र में NDRF व SDRF टीम के रेस्क्यू जारी है. बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने में NDRF व SDRF की टीम लगी है. तीन जगह पर फंसे लोगों रेस्क्यू का किया जा रहा है. भीनमाल में आकाशीय बिजली गिरने से 13 साल के मासूम बच्चे की मौत हुई. 

बाड़मेर के सिवाना से बड़ी खबर:
बाड़मेर के सिवाना से बड़ी खबर मिल रही है. पादरड़ी में दो चचेरे भाइयों के नाड़ी में डूबने का मामला सामने आया है. स्थानीय गोताखोरों ने अल सवेरे दोनों शवों को बाहर निकाला . देर शाम तक प्रयास करने पर दोनों के शव नहीं मिले थे. शव मिलने की सूचना पर प्रशासन का अमला मौके पर पहुंचा. दोनों शवों का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सुपुर्द किया. वहीं राखी गांव के तालाब में डूबे युवक शेराराम का अभी तक शव नहीं मिला. बाड़मेर जिले के 100 से अधिक गांव ब्लैकआउट है. धनाऊ, चौहटन, धोरीमन्ना, बालोतरा,समदड़ी और सिवाना में तेज बारिश हो रही है. बारिश से घरों,दुकानों व अस्पताल में पानी घुसा. सिवाना समदड़ी क्षेत्र के कई बांध भी जलमग्न हुए. हालांकि अच्छी बारिश से किसानों के चेहरे खिले.

करौली में बिपरजॉय का असर:
करौली जिला मुख्यालय सहित जिले भर में बिपरजॉय का असर नजर आ रहा है. अल सुबह से ही रिमझिम बारिश का दौर शुरू है. आसमान में छाई काली घटाएं,ठंडी हवाएं चल रही है. ठंडी हवाओं और रिमझिम से तापमान में भी गिरावट आई. मौसम खुशनुमा हुआ,लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली. सपोटरा,मंडरायल,कैलादेवी,करणपुर क्षेत्र में भी बादलों के बीच रिमझिम हो रही है. 

उदयपुर के गोगुंदा में 60 घंटों से लगातार बारिश:
उदयपुर के गोगुंदा में 60 घंटों से लगातार बारिश का दौर जारी है. गोगुंदा-पिंडवाड़ा हाईवे पर पहाड़ों से जगह-जगह चट्टाने गिर रही है. उखलियात सुरंग,टाकणी घाटी,मालवा का चौरा में देर रात चट्टाने गिरी. होटल हेरीटेज के समीप हाईवे पर पड़ी चट्टान से बाइक सवार टकराए. हादसे में दो महिलाओं सहित तीन लोग घायल हुए. तेज बारिश के चलते पुलिस व हाईवे टीम को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. 

अजमेर में लगातार 18 घंटे तक बारिश:
अजमेर जिले में लगातार 18 घंटे तक बारिश का दौर चला. लगातार बारिश के चलते कई इलाकों में जल भराव के हालात बन गए है. जेएलएन अस्पताल में पानी भरा,घुघरा घाटी के नजदीक गिरी मकान की दीवार गिरी. साथ ही आनासागर झील भी लबालब हुई. कई जगह पर पेड़ और बिजली के पोल गिरे. विश्व विख्यात ख्वाजा गरीब नवाज की दरगाह परिसर में भी पानी भरा. साथ ही सेंट्रल जेल में जेल कर्मियों की बैरक भी पानी में डूबी. वहीं लगातार हुई बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ. 

भीलवाड़ा में मूसलाधार बरसात:
भीलवाड़ा में मूसलाधार बरसात का दौर जारी है. लगातार हो रही बरसात से जनजीवन  प्रभावित हुआ. दिन की शुरुआत बरसात से हुई,शहर की सड़कों पर बहने पानी लगा. कई स्थानों पर पेड़ हुए धराशायी,मार्ग अवरुद्ध हुए. बागौर कस्बे में सर्वाधिक ढाई इंच बरसात की दर्ज गई.

सिरोही में कई बांधों में पानी की आवक शुरू:
बिफरजॉय चक्रवाती तूफान का तीन दिनों के बाद आज असर कम होकर बारिश का दौर थम गया है.पिछले 3 दिनों से हो रही लगातार मूसलाधार बारिश के चलते नदी नाले उफान पर चल रहे हैं.वहीं जिले के कई बांधों में पानी की आवक शुरू हो गई है तो कई बांध ओवरफ्लो चल रहे हैं.सिरोही जिला मुख्यालय की बात करें तो सिरोही जिला मुख्यालय पर भी बारिश का दौर थम गया है.धीरे-धीरे आमजन ने राहत की सांस लेते हुए घरों से बाहर काम पर लौट रहा है.वही सिरोही के गोयली रोड स्थित कॉलोनी और सादुलपुर क्षेत्र की निचली बस्तियों में पानी भरने से लोगों को शिप्ट किया था.वही शिवगंज की बात करें तो शिवगंज में भी कई कॉलोनियों में पानी भरने से लोगों के हाल बेहाल हो गए थे.वहीं जिला कलेक्टर डॉ भंवरलाल व एसपी ज्येष्ठा मैत्रेयी ने शिवगंज के प्रभावित क्षेत्रों में पहुचकर हालातों का जायजा लिया और लोगों को हर संभव मदद का आश्वासन दिया.वहीं अब बारिश थमने के बाद भी झरने लगातार बह रहे है और जिले भर में बारिश का दौर थम गया है.वहीं माउंट आबू व आबूरोड में भी हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं जिले भर में एक एनडीआरएफ व 2 एसडीआरएफ की टीमें राहत बचाव के लिए डिप्लॉय की गई है.वहीं अलग अलग जगहों पर सिविल डिफेंस की टीमें भी अपना काम कर रही है.3 दिनों से लगातार हो रही बारिश से लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया था लेकिन आज बारिश थमने से आम जनजीवन फिर से पटरी पर लौट रहा है.