विधानसभा के नए अध्यक्ष पद को लेकर होगा चुनाव, वासुदेव देवनानी चुने जाएंगे निर्विरोध स्पीकर

जयपुरः राजस्थान की 16वीं विधानसभा का पहला सत्र बुधवार से शुरू हो गया. सत्र का आज दूसरा दिन है. जहां नए अध्यक्ष पद को लेकर चुनाव होगा. वासुदेव देवनानी निर्विरोध स्पीकर चुने जाएंगे. दोपहर 2.30 बजे से अध्यक्ष की निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इसके बाद वासुदेव देवनानी आसन संभाल लेंगे. 18वें विधानसभा अध्यक्ष के तौर वासुदेव देवनानी निर्वाचित होंगे. साथ ही आज विधानसभा में शेष 8 विधायकों को भी शपथ दिलाई जाएगी 

अध्यक्ष पद के रूप में केवल एक प्रत्याशी देवनानी ने ही कल नामांकन कल किया था. पहले नामांकन पत्र में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के प्रस्ताव को सचिन पायलट ने अनुमोदन किया. दूसरे पत्र में गहलोत के प्रस्ताव को डोटासरा ने अनुमोदन किया. तीसरे पत्र में वसुंधरा राजे के प्रस्ताव को राजकुमार रोत ने अनुमोदन किया. चौथे नामांकन पत्र में दीया कुमारी के प्रस्ताव को चंद्रभान सिंह चौहान ने अनुमोदन किया. 5वें नामांकन में हनुमान बेनीवाल के प्रस्ताव को सुभाष गर्ग ने अनुमोदन किया. 18वें विधानसभा अध्यक्ष के तौर वासुदेव देवनानी निर्वाचित होंगे. देवनानी अध्यक्ष पद पर निर्वाचन के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.  

सत्र के पहले दिन नव निर्वाचित 199 में 191 विधायकों ने शपथ ली. खास बात ये रही कि 22 विधायकों ने संस्कृत भाषा में शपथ ग्रहण की. प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ विधायकों को शपथ दिलाएंगे. 

सत्र के पहले दिन 191 विधायकों ने शपथ ली.  मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विधायक पद की शपथ ली. डिप्टी सीएम दीया कुमारी, डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने विधायक पद की शपथ ली. अशोक गहलोत ने विधायक पद की शपथ ली. सदन के सबसे युवा दो विधायकों ने राजस्थानी भाषा में शपथ ली. विधायक अंशुमान सिंह भाटी,रविंद्र सिंह भाटी ने राजस्थानी में शपथ ग्रहण की. हालांकि बाद में प्रोटेम स्पीकर सराफ के टोकने के बाद हिंदी में शपथ ली. क्योंकि प्रोटेम स्पीकर ने राजस्थानी भाषा को संवैधानिक मान्यता नहीं होने का हवाला दिया. जबकि दो मुस्लिम विधायक यूनुस खान, जुबेर खान ने संस्कृत में शपथ ली. साथ ही दीप्ति माहेश्वरी, जोगेश्वर गर्ग, स्वामी बालमुकुंदाचार्य, गोपाल शर्मा, महंत प्रतापपुरी, छगन सिंह, जोराराम कुमावत, नोक्षम चौधरी, जेठानंद व्यास, पब्बाराम विश्नोई, बाबू सिंह राठौड़, कैलाश मीना ने संस्कृत भाषा में शपथ ली.