राधा का तात्विक सार अवर्णनीय है, मोरारी बापू ने बरसाना में नवरात्र कथा शुरू की

बरसाना: 15 अक्टूबर से शुरू हुए नवरात्रों के साथ, आध्यात्मिक गुरु मोरारी बापू ने दिव्य राधा जी के लिए व्रज भूमि के पवित्र शहर बरसाना में राम कथा शुरू की.

अपने प्रवचन की शुरुआत करते हुए बापू ने कहा कि राधा, एक आदि शक्ति यानी भगवान की मूल ऊर्जा है, वह अकथनीय, नितांत अवर्णिया (पूरी तरह से अवर्णनीय) है. उन्होंने कहा कि राधा को केवल आंखों में आंसुओं के माध्यम से ही समझा जा सकता है.

बरसाना श्री राधा जी की भूमि है और इसे भक्ति का केंद्र माना जाता है. उनके जीवन का वर्णन करते हुए, बापू ने बताया कि योग (मिलना) और वियोग (बिछड़ना) दोनों उनके जीवन का हिस्सा हैं और उन्होंने भावनात्मक अस्तित्व की दोनों स्थितियों का पूर्ण रूपेण अनुभव किया है. यह बुद्धि की नहीं बल्कि भाव की भूमि है.

उन्होंने इस कथा के केंद्रीय विषय के रूप में बाल कांड की दो पंक्तियों - 148 और 152 - को चुना है और अगले नौ दिनों में इनका अर्थ समझाएंगे.

बम भाग सोभाति अनुकूल, आदि शक्ति छबि निधि जगमूला.

आदि शक्ति जेहि जग उपजाया, सो अवतारहि मोरी ये माया.

आगे समझाते हुए, बापू ने कहा कि कृष्ण रस (अमृत) हैं और राधा धारा (प्रवाह) हैं और इसीलिए कृष्ण इतना बरसा है बरसाना में (बरसाना की भूमि पर अपनी दिव्यता की वर्षा की). दोनों के बीच आकर्षण के बारे में, उन्होंने कहा कि कृष्ण विशेष रूप से राधा के सुर और स्वर से मंत्रमुग्ध थे और बदले में, राधा और गोपियाँ उनकी बंसी (बांसुरी) से आकर्षित हुईं.

बापू ने कुछ दिन पहले कैसे और कब एक गुरु एक शिष्य पर अपनी छाप छोड़ता है विषय पर एक युवा लड़के के साथ हुई अपनी बातचीत के बारे में भी बताया. बापू ने कहा कि एक गुरु अपने भक्त की आंतरिक स्लेट पर तब अपना हस्ताक्षर छोड़ता है जब वह पूरी तरह से साफ और रिक्त हो जाती है. एक दूसरे प्रश्न पर कि एक गुरु एक शिष्य के साथ कई तरीकों से कैसे संवाद करता है, बापू ने कहा कि एक गुरु को बोलना पड़ता है क्योंकि शिष्य उसकी चुप्पी को समझने में असमर्थ होता है.

जब किसी ने बापू से पूछा कि क्या उन्हें मौन धारण किए हुए दो महीने हो गए हैं, तो बापू ने कहा कि वह पहले से कहीं अधिक बोल रहे हैं. एक गुरु इशारों से, विशेषकर आँखों के माध्यम से संवाद करता है. और जो श्रेष्ठ आत्मा बहुत कम बोलती है, उसका रोम-रोम भगवान का नाम जपता है.

मोरारी बापू 24 साल बाद कथा के लिए बरसाना लौटे हैं, हालांकि उन्होंने एक बार सौराष्ट्र के शहर सेंजल में राधा जी की कथा की चर्चा की थी.

शनिवार से शुरू हुई बरसाना कथा आगामी रविवार यानी 22 अक्टूबर तक चलेगी. पिछले 65 वर्षों से कथा कर रहे मोरारी बापू की यह 925वीं कथा है.

बापू ने मजाक में यह भी कहा कि श्रोताओं को ईयरबड लाने चाहिए, ताकि उनके शब्दों को पूरी तरह से समझा जाए और उन्हें संदर्भ से बाहर या गलत तरीके से उद्धृत ना किया जाय जैसा कि अक्सर होता है.