Live News »

इंदिरा गांधी नहर की 185 आरडी माइनर में फिर कटाव, फसलें हुई जलमग्न

इंदिरा गांधी नहर की 185 आरडी माइनर में फिर कटाव, फसलें हुई जलमग्न

सूरतगढ़। इंदिरा गांधी नहर की भोजेवाला द्वितीय माइनर में 185 आरडी के करीब एक बार फिर से कटाव आने से किसानों की गेंहूं, जौ और सरसों फसलों को नुकसान पहुंचा है। मिली जानकारी के अनुसार नहर में गुरुवार तड़के 4 बजे के करीब कटाव आने से आस पास की करीब 50 बीघा भूमि जलमग्न हो गई।

ग्रामीण लेखराम बारूपाल ने बताया कि इंदिरा गांधी नहर की भोजेवाला द्वितीय माइनर की री लाइनिंग के कार्य के दौरान 185 आरडी बी के करीब पानी ओवर फ्लो होने से करीब 40 फीट कटाव आ गया। जिससे किसान रेडाराम मेघवाल, राजाराम बिशनोई एवम पृथ्वी राज गोदारा आदि के करीब 50 बीघा खेतों में खड़ी फसलें जलमग्न हो गई।

सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता बलविंद्र सिंह ने बताया कि बिना विभाग को सूचना के अज्ञात व्यक्ति द्वारा बुधवार रात्रि को माइनर में पानी छोड़ दिया गया था। जिससे री लाइनिंग के कार्य के दौरान कमजोर हुए पटड़े पर कटाव आ गया है। विभाग द्वारा कटाव को पुनः पाटने का कार्य जेसीबी आदि से किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि सुबह नौ बजे तक प्रशासन का कोई भी अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचा था। जिसके कारण कटाव पाटने का कार्य देरी से शुरू हुआ। वहीं ग्रामीणों ने कटाव से हुए नुकसान की मांग की है।

पहले भी आया था कटाव:

ग्रामीणों ने बताया कि इन्दिरगांधी नहर भोजेवाला द्वितीय माइनर में आये दिन कटाव आता रहता है। 185 आरडी इससे पूर्व भी गत वर्ष 23 मार्च को करीब 30 फिट तक आये कटाव के अलावा 25 जनवरी को भी दो बार कटाव आया था।
 

और पढ़ें

Most Related Stories

पटवारी रमेश कुमार ने ACB न्यायालय में किया सरेंडर, कल 3 बजे तक के लिए भेजा PC रिमांड पर

पटवारी रमेश कुमार ने ACB न्यायालय में किया सरेंडर, कल 3 बजे तक के लिए भेजा PC रिमांड पर

श्रीगंगानगर: प्रदेश के श्रीगंगानगर जिले में रिश्वत मांगने के एक पुराने प्रकरण में पटवारी रमेश कुमार ने आज हाईकोर्ट के निर्देश पर श्रीगंगानगर एसीबी कोर्ट में सरेंडर किया. जहां एसीबी कोर्ट में पटवारी रमेश कुमार को कल दोपहर 3:00 बजे तक के लिए पीसी रिमांड पर भेज दिया.

रिश्वत मांगने की थी शिकायत:  
श्रीगंगानगर एसीबी के डिप्टी एसपी वेदप्रकाश लखोटिया ने बताया कि परिवादी इंद्रजीत सिंह निवासी घडसाना ने पिछले वर्ष श्रीगंगानगर एसीबी चौकी में पटवारी रमेश कुमार के खिलाफ चिपटी जमीन को स्मॉल पैच में अपने नाम आवंटित कराने की एवज में रिश्वत मांगने की शिकायत दी थी. 

{related}

श्रीगंगानगर एसीबी न्यायालय में किया सरेंडर:
हालांकि श्रीगंगानगर एसीबी पटवारी रमेश कुमार को रंगे हाथो ट्रैप नहीं कर पाई, लेकिन अनुसंधान में पटवारी रमेश कुमार पर रिश्वत मांगने का आरोप सिद्ध हुआ.  जिस पर पटवारी रमेश कुमार ने हाईकोर्ट में एंटीसिपेटरी बैल के लिए आवेदन किया और हाईकोर्ट के निर्देश पर आज उसने श्रीगंगानगर एसीबी न्यायालय में सरेंडर कर दिया.

Sriganganagar : BSF ने भारत-पाक बॉर्डर पर दो हथियारबंद घुसपैठियों को मार गिराया

श्रीगंगानगर: जिले से लगती अंतरराष्ट्रीय सीमा पर BSF ओर से बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. मिली जानकारी के अनुसार बीती रात सीमा सुरक्षा बल की 91 बटालियन के सजग जवानों ने पाकिस्तान की सीमा से भारतीय सीमा में घुसे दो पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया है. मारे गये घुसपैठियों के पास से हथियार और संदिग्ध सामग्री बरामद हई है. 

पहले जवानों की ओर से घुसपैठियों को चेतावनी दी गई: 
बताया जा रहा है कि BSF की सीमा चौकी ख्याली पर पहले जवानों की ओर से घुसपैठियों को चेतावनी दी गई. इसके बाद नहीं मानने पर जवानों ने उन्हें मार गिराया. बॉर्डर पर हुई इस बड़ी घटना के बाद तमाम सुरक्षा एजेंसियां सर्तक हो गई हैं और आला अधिकारी वहां पहुंच गये हैं.

{related} 

बीएसएफ ने सर्च ऑपरेशन चलाया: 
BSF ने दोनों घुसपैठियों के पास से दो पिस्टल पिस्टल और संदिग्ध सामग्री के 1-1 किलो के 10 पैकेट बरामद किये हैं. ये पैकेट किसी नशीले पदार्थ (हेरोइन) के बताये जा रहे हैं. उसके बाद बीएसएफ ने सर्च ऑपरेशन चलाया. BSF और पुलिस के उच्चाधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर मामले की जांच की.  


 

रिश्वतखोर पटवारी और दलाल को कोर्ट में किया पेश, ACB न्यायालय ने भेजा दोनों को न्यायिक हिरासत में 

रिश्वतखोर पटवारी और दलाल को कोर्ट में किया पेश, ACB न्यायालय ने भेजा दोनों को न्यायिक हिरासत में 

श्रीगंगानगर: श्रीगंगानगर एसीबी के हत्थे चढ़े रिश्वतखोर महिला पटवारी रितु शर्मा और उसके दलाल मदनलाल को आज एसीबी न्यायालय में पेश किया, जहां न्यायालय ने दोनों को जुडिशल कस्टडी में भेजने के आदेश दिए.

{related}

10 हजार रुपए की रिश्वत लेते किया था ट्रैप: 
गौरतलब है कि परिवादी अमनदीप से अपने पुश्तैनी जमीन के सीमा विभाजन को लेकर 12000 रुपए की रिश्वत पटवारी रितु शर्मा के द्वारा मांगी गई थी, जिस पर कल एसीबी ने जाल बिछाते हुए पटवारी रितु शर्मा और उसके दलाल मदनलाल को 10000 रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया था. 

श्रीगंगानगर में ACB की बड़ी कार्रवाई, पटवारी रितु शर्मा और दलाल रिश्वत लेते ट्रैप 

श्रीगंगानगर में ACB की बड़ी कार्रवाई, पटवारी रितु शर्मा और दलाल रिश्वत लेते ट्रैप 

श्रीगंगानगर: प्रदेश के श्री गंगानगर जिले में एसीबी टीम ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक महिला पटवारी समेत दलाल को गिरफ्तार किया है. श्रीगंगानगर के 19 एमएल हल्का पटवारी रितु शर्मा को रिश्वत लेते एसीबी टीम ने गिरफ्तार किया है. 

खाता विभाजन करने की एवज में मांगी थी रिश्वत:
परिवादी अमनदीप सिंह से घरेलू बंटवारा मुताबिक उसके हिस्से में आई जमीन  का उसके नाम से राजस्व रिकॉर्ड में खाता विभाजन करने की एवज में रिश्चत की मांग की थी. एसीबी ने सत्यापन करते हुए परिवादी से 12000 रुपए रिश्वत की बात होकर 2000 रुपए पहले ही ले लिए ​थे. 

{related}

10 हजार की रिश्वत लेते किया ट्रैप:
आज 10000 रुपए की रिश्वत लेते एसीबी ने आरोपी को रंगे हाथों दलाल समेत ट्रैप कर लिया. दलाल मदनलाल श्रीगंगानगर तहसील में सहायक अरायजनवीस है. यह ट्रैप की कार्रवाई एसीबी उप पुलिस अधीक्षक वेद प्रकाश लखोटिया के द्वारा की गई.

VIDEO: सूरतगढ़ में ट्रक पलटने का लाइव वीडियो आया सामने, कई किलोमीटर तक सड़क पर लहराते हुए चला था

सूरतगढ़(श्रीगंगानगर): सूरतगढ़ में मानकसर फ्लाईओवर के ऊपर अनियंत्रित कंटेनर ट्रक के पलटने का लाइव वीडियो सामने आया है. लाइव वीडियो में हम देख सकते हैं कि पलटने से पहले यह ट्रक कंटेनर कई किलोमीटर तक लहराता हुआ चल रहा था और पलटने के दौरान बाइक सवार दो लोग बाल-बाल बचे.

{related}

वीडियो पीछे आ रहे एक कार चालक ने अपने मोबाइल कैमरे से शूट किया था: 
इस वीडियो को इस कंटेनर के पीछे आ रहे एक कार चालक ने अपने मोबाइल कैमरे से शूट किया था. हालांकि इस हादसे में पंजाब निवासी ट्रक चालक घायल हो गया जिसे सूरतगढ़ ट्रॉमा सेंटर में प्राथमिक उपचार के बाद श्री गंगानगर के लिए रेफर कर दिया गया. 

श्रीगंगानगर: नशा मुक्ति केंद्र में युवक से बेरहमी से मारपीट का वीडियो, युवक के गुप्तांग पर वार कर रहे कुछ युवक

श्रीगंगानगर: नशा मुक्ति केंद्र में युवक से बेरहमी से मारपीट का वीडियो, युवक के गुप्तांग पर वार कर रहे कुछ युवक

श्रीगंगानगर: जिले के एक नशा मुक्ति केंद्र में इलाज के नाम पर हैवानियत का कहर देखने को मिला है. नशा मुक्ति केंद्र में युवक से बेरहमी से मारपीट का वीडियो सामने आया है. वीडियो में युवक के गुप्तांग पर कुछ युवक वार करते हुए दिखाई दे रहे हैं. उसके बाद इस युवक की उसी रात मौत हो गई थी. 

गहलोत कैबिनेट विस्तार का काउंटडाउन शुरू, सीएम गहलोत के सामने सभी 124 विधायकों को एकजुट रखने की चुनौती! 

CCTV में कैद हुई सारी वारदात: 
यह पूरी वारदात CCTV में कैद हो गई. मृतक नरेश जाखड़ 11 EEA गांव का था. वीडियो सामने आने के बाद परिजनों ने नशा मुक्ति केंद्र संचालकों पर हत्या का आरोप लगाया है. घटना श्रीगंगानगर के सदर थाना क्षेत्र की है. 


 

भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर क्षेत्र में सेम ग्रस्त भूमि बनी सरदर्द, बॉर्डर पर तैनात जवानों को हो रही परेशानी

भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर क्षेत्र में सेम ग्रस्त भूमि बनी सरदर्द, बॉर्डर पर तैनात जवानों को हो रही परेशानी

रायसिंहनगर (श्रीगंगानगर): भारत पाक अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर क्षेत्र के दर्जनों गांवों का भू-भाग सेमग्रस्त हो गया है. यहां तक कि सीमा सुरक्षा बल की कई चेक पोस्टें भी सेम की चपेट में आ गई है. रायसिंहनगर के सीमावर्ती क्षेत्र में समेजा के नजदीक जल स्तर लगातार ऊपर आ रहा है.  जिससे ग्राम पंचायत 22 पीटीडी, 75 एनपी और 43 पीएस के करीब दस वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में सेम आ गई है.

सीजे इंद्रजीत महांती की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव, कन्फर्मेशन टेस्ट में रिपोर्ट आई नेगेटिव

आबादी भूमि में मकान क्षतिग्रस्त:
यहां पर जल स्तर मात्र दो से चार फीट गहरा गया है. बरसात होने पर यह इलाका दलदल में तब्दील हो जाता है, जिससे आबादी भूमि में मकान क्षतिग्रस्त हो रहे हैं, फसलों को नुकसान हो रहा है. वहीं सीमा सुरक्षा बल के जवानों को सीमा क्षेत्र की चौकसी करने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

फरीदसर चेक पोस्ट के हालात तो बद्दतर:
रायसिंहनगर सीमा सुरक्षा बल की पृथ्वीसर और फरीदसर चेक पोस्ट के हालात तो बद्दतर हैं. करीब एक दशक से जलस्तर बढ़ने और इस इलाके में सेम आने के बावजूद न तो इस क्षेत्र का भूगर्भ सर्वेक्षण हुआ है तथा न ही सेम के निस्तारण के प्रयास हुए हैं. संभावना जताई जा रही है कि पाकिस्तानी क्षेत्र में सीमा के नजदीक सादकी नहर के कारण सीमावर्ती क्षेत्र का यह भू-भाग सेमग्रस्त हो रहा है.

...फर्स्ट इंडिया के लिए हेमसिंह राजपुरोहित की रिपोर्ट

नो स्कूल नो फीस के तहत अभिभावकों का प्रदर्शन, निजी स्कूलों द्वारा फीस वसूली के दबाव के विरोध में प्रदर्शन

श्रीगंगानगर: अंतर्राष्ट्रीय सीमा के नजदीक मिला पाकिस्तानी गुब्बारा, गुब्बारे पर अंग्रेजी और उर्दू में लिखा...

श्रीगंगानगर: अंतर्राष्ट्रीय सीमा के नजदीक मिला पाकिस्तानी गुब्बारा, गुब्बारे पर अंग्रेजी और उर्दू में लिखा...

श्रीगंगानगर: जिले की अंतर्राष्ट्रीय सीमा के नजदीक दौलतपुरा में चक-7 क्यू में एक पाकिस्तानी गुब्बारा मिला है. गुब्बारे पर अंग्रेजी और उर्दू में PIA लिखा हुआ है. किसान की सूचना पर मौके पहुंची मटीली राठान पुलिस ने पाकिस्तानी गुब्बारे को अपने कब्जे में लिया है.  

Rajasthan Political Crisis: पायलट कैंप के विधायक आज विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस को दे सकते हैं चुनौती 

गुब्बारा हवाई जहाज के मॉडल जैसा दिखाई दे रहा: 
पुलिस की प्रारंभिक जांच में गुब्बारे के साथ कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला है, फिर पुलिस ने इसकी गंभीरता से जांच के लिए अपने कब्जे में ले लिया है. पाकिस्तान से आया यह गुब्बारा हवाई जहाज के मॉडल जैसा दिखाई दे रहा है. यह भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारतीय सीमा के गांव दौलतपुरा में एक खेत में मिला है. बता दें कि भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में पाकिस्तान से आने वाले गुब्बारे अक्सर मिलते रहते हैं.

मध्यप्रदेश: गुना में किसान दंपति को पीटने का वीडियो आया सामने, कमलनाथ ने शिवराज सरकार को घेरा