CM एकनाथ शिंदे बोले- महाराष्ट्र की प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना में सभी लोग शामिल होंगे

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार की प्रमुख स्वास्थ्य बीमा योजना में राज्य की पूरी आबादी शामिल होगी. शिंदे ने राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में भाग लेने के बाद संवाददाताओं से कहा, महात्मा ज्योतिराव फुले जन आरोग्य योजना (एमपीजेएवाई) का प्रीमियम 1.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है. 

उन्होंने कहा, 'इस स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राज्य की पूरी 12.5 करोड़ आबादी आएगी. यह स्वास्थ्य योजना सरकारी और निजी क्षेत्र के सेवा प्रदाताओं के नेटवर्क के माध्यम से पहचानी गई बीमारियों के लिए शुरू से अंत तक नकद रहित सेवाएं प्रदान करती है. अब तक, योजना के लाभार्थियों में पीले राशन कार्ड धारक, अंत्योदय अन्न योजना राशन कार्ड (एएवाई) धारक, अन्नपूर्णा राशन कार्ड धारक और नारंगी राशन कार्ड धारकों के अलावा कृषि के लिहाज से संकटग्रस्त 14 जिलों के सफेद राशन कार्ड धारक किसान परिवार अन्य अनुभाग के लाभार्थी शामिल हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि आम लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए "आपला दवाखाना" योजना का राज्य में विस्तार किया जाएगा, जिसकी शुरुआत मुंबई से होगी. उन्होंने कहा कि आपला दवाखाना' योजना के तहत 210 करोड़ रुपये के स्वीकृत बजट के साथ राज्य भर में कुल 700 क्लीनिक स्थापित किए जाएंगे."

राज्य मंत्रिमंडल ने असंगठित क्षेत्र के लिए एक अलग निगम स्थापित करने को भी मंजूरी दे दी. शिंदे ने कहा, "इस योजना के अनुसार, असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों का पंजीकरण किया जाएगा. दूसरे चरण में, असंगठित क्षेत्र के लिए बनाई गई विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा. उन्होंने कहा कि उद्योगों पर कैबिनेट उप-समिति ने औद्योगिक और निवेश परिदृश्य पर चर्चा की और 40,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी, जिससे 1,20,000 लोगों को रोजगार मिलेगा. शिंदे ने कहा कि पिछले साल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित करने के मामले में महाराष्ट्र शीर्ष पर रहा. मंत्रिमंडल ने यह भी निर्णय लिया कि बाढ़ से बचाव के उपाय के तौर पर 1,648 किलोमीटर लंबे नेटवर्क में नदियों से गाद निकाली जाएगी. सोर्स-भाषा