वर्ल्ड आर्थराइटिस डे: जोड़ों की बीमारी और रोकथाम के कारणों पर विशेषज्ञों की सलाह

वर्ल्ड आर्थराइटिस डे (विश्व गठिया दिवस) 2023 जोड़ों के दर्द के घातक दायरे पर प्रकाश डालता है, जो कारण कारकों और निवारक उपायों की कठोर जांच की मांग करता है. गठिया, मस्कुलोस्केलेटल विकारों का एक विषम परिवार है, इसकी जटिलता बहुक्रियात्मक उत्पत्ति से उत्पन्न होती है, जिसमें आनुवंशिक गड़बड़ी, प्रतिरक्षाविज्ञानी विपथन और पर्यावरणीय ट्रिगर शामिल हैं.  ये विशेषज्ञ अंतर्दृष्टि जोड़ों की विकृति को बनाए रखने में सूजन की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देती है और शीघ्र पता लगाने पर सतर्क रुख अपनाने का आग्रह करती है. डॉ रोहिल सिंह कक्कड़, एमबीबीएस, डी.ओर्थो, एमएस ओर्थो, ट्रॉमा ऐंव जोईंट रिप्लेसमेंट फ़ेलोशिप, फ़ैकल्टी मेम्बर- रॉयल कॉलेज ओफ़ सर्जन्स, इंगलैंड, कंसल्टेंट -ओर्थोपेड़िक सर्जन, मार्बल सिटी हॉस्पिटल, किशनगढ़, राजस्थान

गठिया एक इंफ्लेमेटरी कंडीशन है जो जोड़ों में दर्द , सूजन ऐंव जकड़न का कारण बनती है. यह भारत में 180 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित करता है, और इसका प्रसार मधुमेह और कैंसर से भी अधिक है. गठिया के विभिन्न प्रकार होते हैं, जिनमें से सबसे आम हैं ऑस्टियोआर्थराइटिस (ओए) और रुमेटीइड आर्थराइटिस (आरए). ऑस्टियोआर्थराइटिस उम्र के कारण जोड़ों की उपास्थि का घिस जाना है, जो अक्सर मोटापे या चोट के कारण तेज हो जाता है और आमतौर पर घुटने को प्रभावित करता है. उपास्थि के नष्ट होने से हड्डियों के बीच घर्षण बढ़ जाता है, जिससे सीढ़ियाँ चढ़ने और उतरने, लंबी दूरी चलने और क्रॉस लेग करके बैठने पर दर्द होता है. आगे क्षरण के कारण लगातार दर्द होता है, जिसमें कोणीय विकृति के साथ सूजन और क्रेपिटस (कटर की आवाज) की उपस्थिति होती है. डॉ. रोहिल ने बताया कि यह साबित हुआ है कि व्यायाम न केवल गठिया के लक्षणों को कम करता है, बल्कि कार्यप्रणाली में भी सुधार करता है और लंबे समय में जोड़ों की डैमेज़ को कम करता है. शुरुआती चरणों में, ग्लूकोसामाइन, इंट्रा-आर्टिकुलर हाइलूरोनेट और कोलेजन पेप्टाइड जैसे पूरक वजन घटाने और गतिविधि संशोधन के साथ मिलकर अच्छा काम करते हैं. हालाँकि, अंतिम चरण मामलों में, ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी को एक विश्वसनीय उपचार विकल्प माना जाता है. 

डॉ. नवीन शर्मा, एमएस ऑर्थो मुंबई स्पोर्ट्स इंजरी फेलोशिप, जर्मनी, दक्षिण कोरिया, एडवांस ऑर्थोपेडिक एंड स्पोर्ट्स इंजरी हॉस्पिटल, जयपुर हिप रिप्लेसमेंट  एक मेडिकल  प्रोसीजर है जिसमें जब किसी की हिप (कूल्हा) की स्थिति खराब हो जाती है, तो उसकी जगह नया हिप जोड़ा जाता है. इसका कारण हो सकता है कि हिप में आर्थराइटिस हो गया है, जिसके कई कारण हो सकते हैं. एवीएन (जिसमें हिप को रक्त की आपूर्ति की समस्या होती है), टीबी हिप या हिप की फ्रैक्चर (जैसे कि फेमर की गरदन या एसेटेब्यूलम की टूटी होना) इन सब कारणों में से एक हो सकता है.एक बार जब हिप आर्थराइटिस हो जाती है, तब डॉक्टर दवाइयों, पीआरपी या कोर डिकम्प्रेशन से इलाज की बजाय हिप रिप्लेसमेंट की सलाह देते हैं. हिप रिप्लेसमेंट में हिप के हिस्सों को बदल दिया जाता है और सबसे अच्छा इम्प्लांट है सिरेमिक ऑन पॉली अनसेमेंटेड इम्प्लांट, जो बहुत दिनों तक टिकता है. अगर आपको इस विषय में और जानकारी चाहिए, तो कृपया अपनी एमआरआई रिपोर्ट्स को साझा करके डॉक्टर नवीन शर्मा से संपर्क करें.

डॉ. संतोष शेट्टी, एमबीबीएस, एमएस (ऑर्थो), एमसीएच (ऑर्थो), रोबोटिक ज्वाइंट रिप्लेसमेंट, क्रिटी केयर एशिया ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, ऑर्थोपेडिक्स और ज्वाइंट रिप्लेसमेंट के निदेशक और एचओडी - सुराना ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, मुंबई

विश्व गठिया दिवस पर, ज्वाइंट रिप्लेसमेंट में एक प्रसिद्ध नाम और हड्डियों और जोड़ों के विशेषज्ञ डॉ. संतोष शेट्टी ने मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान की और इस बात पर जोर दिया कि गठिया, जोड़ों में सूजन और दर्द पैदा करने वाली स्थितियों का एक समूह है, जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है. हालाँकि इसके कारणों का कोई एक सामान्य उत्तर नहीं है, लेकिन कई कारकों को योगदान देने के लिए जाना जाता है. इनमें आनुवंशिकी, उम्र, मोटापा और चोटें शामिल हैं. डॉ. शेट्टी ने इस बात पर जोर दिया कि रोकथाम जोड़ों के स्वास्थ्य के प्रबंधन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, और नियमित व्यायाम, जैसे तैराकी या पैदल चलने जैसी कम प्रभाव वाली गतिविधियाँ, जोड़ों के लचीलेपन और ताकत को बनाए रखने में मदद कर सकती हैं. फलों, सब्जियों और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे सूजनरोधी खाद्य पदार्थों से भरपूर संतुलित आहार गठिया के खतरे को कम कर सकता है. वज़न प्रबंधन भी आवश्यक है, क्योंकि अतिरिक्त वज़न जोड़ों पर दबाव डालता है. इसके अलावा, जोड़ों पर अत्यधिक तनाव से बचने, उचित मुद्रा और कार्यस्थलों में एर्गोनोमिक समायोजन से जोड़ों के रोगों के जोखिम को कम किया जा सकता है.

अंत में, इस विश्व गठिया दिवस पर, डॉ. शेट्टी ने जागरूकता बढ़ाकर और ज्ञान और सक्रिय उपायों के माध्यम से जोड़ों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देकर "गठिया के खिलाफ लड़ाई" जारी रखने का संकल्प लिया, और नियमित जांच और शीघ्र हस्तक्षेप की आवश्यकता पर जोर दिया, जो कि गठिया के प्रबंधन में एक महत्वपूर्ण कदम है.

डॉ. संदीप कपूर, निदेशक आर्थोपेडिक्स एवं हेल्थ सिटी हॉस्पिटल, ट्रॉमा एवं ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन, लखनऊ

घुटने के गठिया के शुरुआती लक्षणों में तेज दर्द, जकड़न, सीढ़ियाँ चढ़ने में कठिनाई या बैठने की स्थिति से उठने में कठिनाई शामिल है. ये उनके हल्के लक्षण हैं और यदि आप एक्स-रे के लिए जाते हैं, तो हो सकता है कि शुरू में इसमें असामान्यताएं न दिखें. चूंकि गठिया एक प्रगतिशील बीमारी है, इसलिए यह दर्द बढ़ता ही जाता है. कभी-कभी, यदि आप घुटने पर हाथ रखते हैं तो उनमें चरमराने की आवाज आती है, जिसे क्रेपिटस कहा जाता है. लेकिन चरण 3 में, रोगियों को आराम करने पर भी दर्द, महत्वपूर्ण विकृति और दैनिक गतिविधियों में बाधा का अनुभव होता है. चरण 1 और 2 में व्यायाम, फर्श पर बैठने से बचना, फिजियोथेरेपी और पूरक आहार जैसे रूढ़िवादी उपचार शामिल हैं. चरण 2 में, मौखिक पूरक और इंजेक्शन लक्षणों को कम कर सकते हैं. अब यदि हम एक्स-रे में तीसरी अवस्था को देखें तो वह सिर्फ हड्डी है. एक्स-रे में एक विकृति है, और यह बहुत ही विचित्र दिखने वाला एक्स-रे है. स्टेज 3 में अक्सर सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है: ऑस्टियोटॉमी, आंशिक घुटना प्रतिस्थापन, या पूर्ण घुटना प्रतिस्थापन. लेकिन अगर सब कुछ विफल हो जाता है, तो घुटने का प्रतिस्थापन एक सफल सर्जरी है, और डॉ. संदीप 24 वर्षों से अधिक समय से सर्जरी कर रहे हैं. ये सर्जरी लंबे समय तक संयुक्त अस्तित्व का वादा करती हैं, जो उपचार में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है.

डॉ. नवीन कुमार एलवी, एमबीबीएस, एमएस ऑर्थो, एफआरसीएस ऑर्थो (इंग्लैंड), एमसीएच हिप एंड नी (यूके), एमएससी ऑर्थो (यूके), डिप एसआईकोट (इटली), एफईबीओटी (पुर्तगाल), एमआरसीजीपी (यूके), डिप फीफा एसएम (स्विट्जरलैंड), (एफएसईएम (यूके), स्पोर्ट्स ऑर्थोपेडिक्स इंस्टीट्यूट, बेंगलुरु

गठिया को समझने के लिए सबसे पहले, किसी को गठिया के प्रकार और गठिया के प्रबंधन के लिए उपलब्ध उपचारों को जानना होगा. गठिया के दो सबसे आम प्रकार ऑस्टियोआर्थराइटिस और सूजन संबंधी गठिया (उदाहरण के लिए, रुमेटीइड आर्थराइटिस) हैं. ऑस्टियोआर्थराइटिस जोड़ की उपास्थि परत के टूट-फूट के कारण होता है. इससे हड्डियों के कच्चे सिरे उजागर हो जाते हैं और एक-दूसरे से रगड़ खाने लगते हैं. सूजन संबंधी गठिया आपकी अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली के अति-प्रतिक्रिया करने और संयुक्त ऊतकों के खिलाफ लड़ने के कारण होता है, जिससे गठिया होता है.

ऑस्टियोआर्थराइटिस के शुरुआती चरणों में, समस्या को सरल व्यायाम, उपास्थि की चिकनाई और गुणवत्ता में सुधार के लिए दवाओं और ब्रेसिज़ के साथ प्रबंधित किया जा सकता है. ऑस्टियोआर्थराइटिस के हल्के से मध्यम स्तर को अभी भी पीआरपी (प्लेटलेट रिच प्लाज़्मा) या स्नेहक इंजेक्शन के साथ प्रबंधित किया जा सकता है. सूजन संबंधी गठिया, जब इसकी प्रारंभिक अवस्था में पहचान की जाती है, तो उचित दवाओं और व्यायाम-आधारित उपचारों से पूरी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है. उन्नत गठिया (ऑस्टियोआर्थराइटिस और सूजन संबंधी गठिया दोनों) वाले रोगियों में, किसी को उपचार के एक निश्चित तरीके के रूप में ज्वाइंट रिप्लेसमेंट (आर्थ्रोप्लास्टी) पर विचार करने की आवश्यकता होती है.

डॉ. ओम परशुराम पाटिल, एमबीबीएस, एमएस ऑर्थो, एफसीपीएस, एफसीआईएसएस, कन्सल्टिंग - कोज़डर्म स्किन क्लिनिक, चेंबूर और पाटिल क्लिनिक दादर, सलाहकार ऑर्थोपेडिक और एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जन, मुंबई - अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल, फोर्टिस अस्पताल, एसआरवी अस्पताल और एसीएमई अस्पताल, मुंबई

विश्व गठिया दिवस के अवसर पर गठिया रोग की रोकथाम के लिए 3 महत्वपूर्ण सुझाव - सही आहार: आज, जब हम विश्व गठिया दिवस मना रहे हैं, सही आहार का महत्व अधिक बढ़ जाता है. अंतिम तकनीकी जानकारी के हिसाब से तैयार किया गया आहार जोड़ों को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है, जैसे कि विटामिन-संज्ञान, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर आहार.
नियमित व्यायाम: आजकल की बढ़ती बैठकी जीवनशैली में, नियमित व्यायाम की आदत डालना जरूरी है. यह न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है, बल्कि जोड़ों को मजबूती देने में भी सहायक हो सकता है. वजन की नियंत्रण में सावधानी:अत्यधिक वजन जोड़ों पर अत्यधिक दबाव डालता है और गठिया के खतरे को बढ़ा सकता है. विश्व गठिया दिवस के इस महत्वपूर्ण दिन पर, हम सभी को स्वास्थ्य जीवनशैली की ओर बढ़ने के लिए वजन की सही नियंत्रण में सावधानी बरतने की प्रेरणा मिलती है.

इन सुझावों का पालन करके, हम गठिया जैसी संक्रामक बीमारियों से बचाव के दिशा में कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ सकते हैं.

डॉ. वीरेंद्र चंदोरे, वरिष्ठ आर्थ्रोस्कोपी और ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन, आर्थ्रोकेयर, इंदौर

गठिया, जो जोड़ों के दर्द को दर्शाता है, इसमें एकाधिक या एकल जोड़ों में दर्द शामिल है. यह गंभीर जोड़ों के दर्द, सूजन और कठोरता के माध्यम से प्रकट होता है, महिलाओं में 45 वर्ष की आयु के बाद और पुरुषों में 50 वर्ष के बाद अधिक होता है, जो बुजुर्गों में एक प्रचलित दीर्घकालिक विकार के रूप में उभर रहा है. गठिया विभिन्न कारकों जैसे कि अपक्षयी (उम्र से संबंधित), सूजन (आमवाती/गाउट), खराब आहार संबंधी आदतें (धूम्रपान और तंबाकू चबाने सहित), वंशानुगत कारकों और हार्मोनल असंतुलन, विशेष रूप से महिलाओं में, के लिए जिम्मेदार है.

निवारक उपायों में नियमित व्यायाम, संतुलित आहार, कैल्शियम और विटामिन डी3 अनुपूरण और धूम्रपान जैसी आदतों से बचना शामिल है. यदि लक्षण बने रहते हैं, तो उचित उपचार के लिए किसी हड्डी रोग विशेषज्ञ से परामर्श लेने की सलाह दी जाती है. 

डॉ. प्रतुल जैन, एमएस - ऑर्थोपेडिक्स, ऑर्थोपेडिक सर्जन, ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जन, गिन्नी देवी ऑर्थोपेडिक हॉस्पिटल, जयपुर

घुटने का गठिया, एक अपक्षयी जोड़ों की स्थिति, घुटने की सूजन के रूप में प्रकट होती है, जिससे दुर्बल दर्द होता है और गतिशीलता सीमित हो जाती है. जब रूढ़िवादी उपाय जोड़ के निरंतर क्षरण को कम करने में विफल हो जाते हैं, तो घुटने का प्रतिस्थापन एक व्यवहार्य समाधान के रूप में उभरता है. इस सर्जिकल हस्तक्षेप में कृत्रिम घटकों के साथ क्षतिग्रस्त जोड़ को फिर से सतह पर लाना और कार्यक्षमता को प्रभावी ढंग से बहाल करना शामिल है. दर्दनाशक दवाओं और भौतिक चिकित्सा सहित गैर-आक्रामक उपचार प्रारंभिक विचार हैं, लेकिन प्रगतिशील मामलों में अधिक निर्णायक कार्रवाई की आवश्यकता होती है.

यह जरूरी है कि लगातार असुविधा का अनुभव करने वाले व्यक्ति आर्थोपेडिक देखभाल में कुशल स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से परामर्श लें. समय पर हस्तक्षेप न केवल पीड़ा को कम करता है बल्कि आगे के संरचनात्मक समझौते को भी रोकता है. घुटने के गठिया के क्षेत्र में, जहां प्रत्येक चरण एक परीक्षण हो सकता है, विवेकपूर्ण विकल्प यह है कि रिकवरी की यात्रा को आर्थोपेडिक बहाली की कला में कुशल लोगों को सौंप दिया जाए.

डॉ. अकरम जावेद, प्रधान सलाहकार, बोन एंड ज्वाइंड इन्स्टिट्यूट, मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत और गुरुग्राम

गठिया एक पुरानी स्थिति है जिसमें जोड़ों में सूजन और कठोरता होती है, जिससे दर्द होता है और गतिशीलता कम हो जाती है. यह दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है, और व्यक्तियों और समुदायों पर इसका प्रभाव बहुत अधिक है. विश्व गठिया दिवस का उद्देश्य गठिया और व्यक्तियों, परिवारों और समाज पर इसके प्रभाव के बारे में सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ावा देना है. यह जनता को गठिया के विभिन्न रूपों के बारे में शिक्षित करने का अवसर प्रदान करता है, जिसमें रुमेटीइड आर्थराइटिस,  ऑस्टियोआर्थराइटिस,  किशोर गठिया और गाउट शामिल हैं.

गठिया एक जटिल और बहुक्रियात्मक बीमारी है जिसका अगर ठीक से प्रबंधन न किया जाए तो यह दीर्घकालिक विकलांगता का कारण बन सकती है. शीघ्र पहचान को बढ़ावा देकर, व्यक्ति उचित चिकित्सा देखभाल और उपचार प्राप्त कर सकते हैं, जिससे उनके जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है. यह दिन समय पर हस्तक्षेप को प्रोत्साहित करता है, जोड़ों के दर्द से पीड़ित लोगों से तुरंत स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों से परामर्श करने, आत्म-देखभाल का अभ्यास करने और व्यक्तियों को जीवनशैली में संशोधन, व्यायाम और स्वस्थ जीवन के माध्यम से अपने गठिया के प्रबंधन में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए सशक्त बनाने का आग्रह करता है. यह वार्षिक कार्यक्रम गठिया से पीड़ित व्यक्तियों को सशक्त बनाने और उनकी भलाई को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आइए हम सभी विश्व गठिया दिवस का समर्थन करें और गठिया के खिलाफ लड़ाई में शामिल हों, एक ऐसी दुनिया बनाएं जहां हर कोई दर्द मुक्त और संतुष्टिपूर्ण जीवन जी सके.

डॉ. विनय अग्रवाल, एमबीबीएस, एमएस ऑर्थो, डीएनबी (आर्थोपेडिक्स), एमएनएएमएस, एमआरसीएसईडी, एफआरसीएस (ट्रौमा और आर्थोपेडिक्स), वरिष्ठ सलाहकार, आर्थोपेडिक्स और जॉइंट रिप्लेसमेंट, आर्थोस्कोपी और स्पोर्ट्स चोट, बच्चों के रोग विशेषज्ञ, मैक्स अस्पताल, दिल्ली

आर्थराइटिस वो बीमारी है जिससे जोड़ों में दर्द, सुजान और सीड़ापन होता है. इसका कारण होता है कि जोड़ बिगड़ जाते हैं, और इसके पीछे चोट, जोड़ों का अधिक उपयोग, या जोड़ों का पुराना हो जाना जैसे बहुत सारे कारण हो सकते हैं. खेल के दौरान, बार-बार एक ही काम करना, तीव्र प्रशिक्षण लेना और जोड़ की चोट इस बीमारी के बढ़ने में मदद कर सकते हैं. उच्च प्रभाव वाले खिलाड़ियों और उन्हें वो खेलों में भाग लेते हैं जिनमें जोड़ों के बार-बार चलने की आवश्यकता होती है, उन्हें इस बीमारी के बढ़ते खतरे से गुजरना पड़ सकता है. यदि जोड़ों पर बढ़ती चिंता नहीं की जाए, तो वक्त के साथ जोड़ों में सूजन और क्षति हो सकती है.

खिलाड़ियों को सही प्रशिक्षण तकनीकों, वार्म-अप व्यायाम, और आराम और फिर से ताकत बढ़ाने के व्यायामों के बारे में समझाना बेहद महत्वपूर्ण है. खिलाड़ियों को अपने शरीर की सुनने, जोड़ दर्द के लिए शीघ्र उपचार खोजने, और जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने वाले व्यायामों में शामिल होने की सलाह देने से आर्थराइटिस को रोका जा सकता है. फिजिओथेरेपिस्ट्स और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के साथ मिलकर, खिलाड़ियों के लिए समग्र देखभाल प्रदान करना महत्वपूर्ण है.