राजस्थान का फतेहपुर इस सीजन में रहा सबसे ठंडा, तापमान में गिरावट दर्ज, खेतों में नजर आईं बर्फ की सफेद चादर

फतेहपुर शेखावाटी: राजस्थान में सीकर का फतेहपुर बुधवार की रात सबसे ठंडा रहा. फतेहपुर के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव के बाद सीजन में सबसे ठंडी रात रही. गुरुवार सुबह 6.2 डिग्री गिरावट के साथ न्यूनतम तापमान -1.7 डिग्री दर्ज किया. सुबह लोग उठे तो धरती सफेद चादर ओढे नजर दिखाई दी. फसलों और बाहर रखे बर्तनों व वाहनों पर बर्फ जम गई. गत 15 दिनों से कोहरे और शीतलहर की मार झेल रहे लोगों को गुरुवार को कोहरे से तो राहत मिली, लेकिन तापमान में गिरावट के साथ ही लोगों को अभी भी सर्दी का सामना करना पड़ रहा है. कोहरे की वजह से तापमान में गिरावट नहीं हुई थी, ऐसे में गुरुवार को मौसम साफ होते ही तापमान में भी गिरावट दर्ज हुई.

बुधवार को न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री था. गुरुवार को कृषि अनुसंधान केंद्र फतेहपुर में न्यूनतम तापमान मे 6.2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के साथ माइनस 1.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सर्दी से बचाव के लिए लोग गर्म कपड़ों और अलाव का सहारा लेते हुए नजर आए. मौसम विभाग के मुताबिक गत 24 घंटो में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री गिरावट दर्ज की गई है. आज सीकर में माइनस -0.5 डिग्री, चूरू में 1.0 डिग्री व अलवर, पिलानी में 2.2 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. 

चूरू, सीकर, झुंझुनू, अलवर, हनुमानगढ़, करोली जिलों में आगामी 2-3  दिन शीतलहर/अतिशीतलहर की संभावना है. इस दौरान न्यूनतम तापमान कहीं-कहीं दो डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने व सुबह के समय पाला जमने की प्रबल संभावना है. आगामी दो दिन उत्तर-पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं मध्यम दर्जे का कोहरा और गंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में शीतदिन भी दर्ज होने की संभावना है. शेष अधिकांश भागों में आसमान साफ रहने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है.