फिल्म ‘83’ वैश्विक महामारी का शिकार बनी, तमाम पाबंदियों के बावजूद सम्मानजनक कमाई की - कबीर खान

फिल्म ‘83’ वैश्विक महामारी का शिकार बनी, तमाम पाबंदियों के बावजूद सम्मानजनक कमाई की - कबीर खान

फिल्म ‘83’ वैश्विक महामारी का शिकार बनी, तमाम पाबंदियों के बावजूद सम्मानजनक कमाई की - कबीर खान

मुंबई: फिल्म ‘83’ के निर्देशक कबीर खान का कहना है कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखे बिना बॉक्स ऑफिस पर उसकी कमाई का आकलन करना गलत होगा.

यह फिल्म कपिल देव की अगुवाई में 1983 में जीते गए क्रिकेट विश्व कप की कहानी दर्शाती है. फिल्म हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़ और मलयालम भाषा में 24 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. रणवीर सिंह अभिनीत इस फिल्म को रिलीज के बाद से ही कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण कई चुनौतियां का सामना करना पड़ा है.

कबीर खान ने ‘पीटीआई-भाषा’ को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि फिल्म ‘‘वैश्विक महामारी का शिकार हुई’’, हालांकि तमाम पाबंदियों के बावजूद फिल्म ‘83’ ने सम्मानजनक कमाई की. कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली और हरियाणा में सिनेमाघर बंद कर दिए गए हैं और कई प्रमुख राज्यों में वे 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खुले हैं.

मैं ऐसी फिल्म बनाकर काफी खुश हूं:
उन्होंने कहा कि मैं ऐसी फिल्म बनाकर काफी खुश हूं, जिसे इतना प्यार मिला है, लेकिन साथ ही एक निराशा भी है कि कई लोग जो इसे देखना चाहते थे, वे कोविड-19 के बढ़ते मामलों की वजह से इसे नहीं देख पाए. हमने दो साल तक फिल्म पर काम किया और फिर उसे सिनेमाघरों में रिलीज करने के लिए सही समय का इंतजार किया. खान ने कहा कि लेकिन, इस वैश्विक महामारी में सर्वश्रेष्ठ योजनाएं बनाने के बावजूद किसी के लिए पूरी तरह सही फैसला लेना संभव नहीं है. हमें नहीं पता था कि फिल्म के रिलीज होते ही मामले इतने बढ़ जाएंगे. जब 24 दिसंबर को फिल्म रिलीज हुई, तब संक्रमण के मामले छह हजार थे और 10 दिन में एक लाख के पार चले गए.

रिलीज के 48 घंटे पहले ही उनकी टीम को संकेत मिले थे:
निर्देशक ने कहा कि रिलीज के 48 घंटे पहले ही उनकी टीम को संकेत मिले थे कि ‘‘चीजें नियंत्रण के बाहर हो सकती हैं’’, लेकिन तब तक कोई भी फैसला लेने के लिए बहुत देर हो चुकी थी, इसलिए हमने आगे बढ़ने का फैसला किया. फिल्म के रिलीज होने के एक दिन बाद ही गुजरात, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में रात के कर्फ्यू की घोषणा हो गई. खान ने कहा कि इससे फिल्म के रात के शो प्रभावित हुए.

कोविड-19 के कारण अनिश्चितताएं बनी रही:
रिलीज के चार दिन बाद, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिनेमा घर बंद करने की घोषणा कर दी थी. वहीं, केरल, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों ने सिनेमाघरों को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोले जाने का निर्देश दिया. खान ने कहा कि कोविड-19 के कारण अनिश्चितताएं बनी रही और हर दिन सुबह उठकर उन्हें लगता था कि ‘‘ अच्छा, अब क्या और बंद हो गया?’’

फिल्म को दर्शकों की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली:
निर्देशक ने कहा कि फिल्म को दर्शकों की काफी अच्छी प्रतिक्रिया मिली. उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के प्रभाव को ध्यान में रखे बिना एक ‘‘एजेंडे’’ के तहत फिल्म ‘83’ की कमाई का आकलन किया गया. फिल्मकार (53) ने कहा, ‘‘फिल्म वैश्विक महामारी का शिकार हुई. आप इस तथ्य की अनदेखी करके कैसे कमाई के आंकड़ों का आकलन कर सकते हैं? आप उन अन्य फिल्मों के साथ इसकी तुलना कर रहे हैं, जो उस समय रिलीज हुईं, जब स्थिति सामान्य थी. हमारी फिल्म रोजाना कोविड-19 के कारण उत्पन्न परिस्थितियों से प्रभावित हुई.’’ सोर्स- भाषा 

और पढ़ें