जैसलमेर जैसलमेर नगरपरिषद चुनाव में रोमांचित करने वाला चुनाव परिणाम आया सामने, निर्दलीयों पर रहेगा दारोमदार

जैसलमेर नगरपरिषद चुनाव में रोमांचित करने वाला चुनाव परिणाम आया सामने, निर्दलीयों पर रहेगा दारोमदार

जैसलमेर नगरपरिषद चुनाव में रोमांचित करने वाला चुनाव परिणाम आया सामने, निर्दलीयों पर रहेगा दारोमदार

जैसलमेर: जैसलमेर नगरपरिषद चुनाव में रोमांचित करने वाला परिणाम सामने आया है. यहां कांग्रेस ने 45 सीटों में से 21 व भाजपा ने 20 सीटों पर कब्जा जमाया है. वहीं 4 निर्दलियों ने जीत हासिल की है. ऐसे में अब यहां इनकी निर्णायक भूमिका रहेगी. गौरतलब है कि पूर्व में वार्ड 20 में पहले ही कांग्रेस प्रत्याशी का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका था. मंगलवार को 44 वार्ड के नतीजों के लिए मतगणना में कांग्रेस व भाजपा दोनों ही 20-20 सीटों पर विजयी हुई. किसी भी दल को बहुमत नहीं मिलने पर अब सारा दारोमदार निर्दलीयों पर रहेगा. गौरतलब है कि गत बोर्ड पर भाजपा का कब्जा था. 

शनिवार को हुआ था मतदान: 
उल्लेखनीय है कि राज्य में तीन नगर निगमों, 18 नगर परिषद और 28 नगरपालिकाओं यानी कुल 49 निकायों में सदस्य पार्षद पद के लिए शनिवार को मतदान हुआ था. चुनाव में कुल 71.53 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इन 49 निकायों में कुल 2,105 वार्डों में चुनाव होना था जिनमें से 14 वार्डों में पार्षद निर्विरोध चुने जा चुके हैं. बाकी 2,081 वार्ड में 7,942 उम्मीदवार अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं जिनमें 2,832 महिलाएं और 5,109 पुरुष प्रत्याशी शामिल हैं. 

26 नवंबर को अध्यक्ष और 27 को होगा उपाध्यक्ष का चुनाव: 
तय कार्यक्रम के अनुसार नगर निकायों में अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 26 नवंबर और उपाध्यक्ष पद के लिए 27 नवंबर को करवाया जाएगा.इस बीच कांग्रेस और भाजपा ने प्रमुख निकायों में अपने-अपने वार्ड पार्षद प्रत्याशियों को इकट्ठा कर किसी होटल, रेसार्ट या अन्य स्थान पर भेज दिया है. इसी तरह कई जगह निर्दलीय प्रत्याशियों की बैठकें भी हो रही हैं ताकि किसी भी तरह का समीकरण बनने पर साथ मिलकर एक राय तय की जा सके.


 

और पढ़ें