Rajasthan Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव में होम वोटिंग का पहला दिन, बुजुर्ग-दिव्यांग मतदाताओं ने घर से किया मतदान

राजस्थानः राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर पहली बार हो रही होम वोटिंग की प्रक्रियाा शुरू हो गयी है. घर से मतदान की प्रक्रिया 14 नवंबर से शुरू हो गयी है. जहां पहले दिन 12,342 बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने घर पर ही मतदान किया. भारत निर्वाचन आयोग की पहल पर मतदाता पहली बार घर से ही उत्साहपूर्वक मतदान कर रहे हैं. प्रदेश के 26 जिलों में मंगलवार से होम वोटिंग की शुरुआत हुई. 

इस दौरान 80 वर्ष से अधिक के वरिष्ठ मतदाता और 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग मतदाताओं ने होम वोटिंग की. प्रदेश में मंगलवार को होम वोटिंग के पहले दिन 9,687 बुजुर्ग तथा 2,655 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान करने की सुविधा का लाभ लिया है. जबकि इसके लिए पात्र 62,927 मतदाताओं ने विकल्प के तौर पर होम वोटिंग सुविधा के लिए आवेदन किया है. विशेष मतदान दल ऐसे मतदाताओं के घर जाकर पूरी गोपनीयता के साथ डाक मतपत्र के माध्यम से उनका मतदान करवा रहे हैं. पोस्टल बैलेट के माध्यम से 19 नवम्बर तक घर पर ही मतदान करवाया जाएगा. ताकि वो घर बैठे अपना वोट पहुंचा सकें. 

प्रदेश के विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में विशेष मतदान दलों ने पूरी सक्रियता के साथ मंगलवार सुबह 9 बजे से होम वोटिंग के लिए मतदाताओं के घर-घर जाना प्रारम्भ किया. चुनाव आयोग की इस पहल का धन्यवाद दिया कि वो पहली बार अपना मताधिकार प्रयोग कर पाए. गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में पहली बार होम वोटिंग की सुविधा दी जा रही है, जिन वोटर्स ने होम वोटिंग का विकल्प चुना हैं वे 19 नवंबर तक मतदान कर पाएंगे.