VIDEO: कांग्रेस की राजस्थान प्रत्याशियों की पहली सूची जल्द, ये है संभावित नाम 

Naresh Sharma Published Date 2019/03/22 07:17

जयपुर (नरेश शर्मा)। लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में टिकटों का काउंटडाउन शुरू हो गया है। बीजेपी ने कल रात को राजस्थान के 16 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी थी और अब उम्मीद की जा रही है कि आज देर रात तक कांग्रेस की भी पहली सूची आ जाएगी। भाजपा की सूची जारी होने के बाद कांग्रेस ने भी अपनी रणनीति में थोड़ा बदलाव किया है। अब भाजपा के 16 नामों के आधार पर बनते समीकरण के अनुसार ही कांग्रेस के उम्मीदवार तय होंगे। जयपुर, अजमेर, जयपुर ग्रामीण, दौसा, टोंक सवाई माधोपुर व भीलवाड़ा को लेकर विशेष मंथन किया गया।

चुनाव प्रचार में भले ही कांग्रेस ने भाजपा से पहले जन सभाओं की शुरुआत की, लेकिन टिकट लिस्ट में भाजपा ने पहले बाजी मार ली। भाजपा ने धुलंडी को शाम को राजस्थान के लिए अपनी पहली सूची जार कर दी। अब कांग्रेस में भी टिकटों की सूची के लिए अंतिम दौर का मंथन चल रहा है। आज शाम को दिल्ली में कांग्रेस की केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक होगी। इस बैठक में कांग्रेस की पहली सूची पर मुहर लगा दी जाएगी। कांग्रेस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार करीब 20 उम्मीदवारों की सूची आज देर रात तक जारी हो सकती है। चुनाव समिति की बैठक में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट व प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे भी हिस्सा लेंगे। पायलट पहले से ही दिल्ली में थे, जबकि गहलोत आज सुबह छह बजे की फ्लाइट से दिल्ली पहुंचे। वहीं पांडे भी नागपुर में होली मनाकर दिल्ली लौट आए। चुनाव समिति की मीटिंग से पहले आज सुबह दिल्ली में 15 जीआरजी में गहलोत, पायलट व पांडे की फिर से मीटिंग हुई और उम्मीदवारों के नाम पर अंतिम चरण की चर्चा की गई।

दिल्ली जाने से पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी से भी मुलाकात की थी। सीपी की तबीयत पिछले कुछ दिनों से नासाज हैं। ऐसे में गहलोत उनकी कुशलक्षेप पूछने गए थे, लेकिन चर्चा भीलवाड़ा व राजसमंद सीट को लेकर भी हुई। पार्टी चाहती है कि सीपी भीलवाड़ा से खुद चुनाव लड़े, लेकिन इसके इच्छुक नहीं है। वे भीलवाड़ा से अपने करीबी रामपाल शर्मा को चुनाव लड़ान चाहते हैं वहीं राजसमंद से देवकीनंदन को टिकट दिलाने की कोशिश में जुटे हैं। इस बीच पार्टी ने कुछ सीटों पर तो अपने उम्मीदवार लगभग तय कर लिए हैं और कुछ सीटों पर दो से तीन विकल्प भी रखे गए हैं। विधायकों, मंत्रियों व उनके रिश्तेदारों के नाम भी सामने आ रहे हैं, लेकिन अपनी फैसला खुद राहुल गांधी व सोनिया गांधी को करना है। राहुल गांधी ने अपने स्तर पर भी सर्वे कराया है और जब केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग होगी, तब उस सर्वे को सामने रखा जाएगा। संभावना इस बात की भी है कि तीन-चार सीट पर राहुल गांधी बिलकुल नए चेहरे लाकर चौंका सकते हैं। इस बीच कांग्रेस सूत्रों के अनुसार स्क्रीनिंग कमेटी ने अपनी तरफ से सभी 25 सीट पर नाम तय कर लिए हैं।  

कांग्रेस के सभांवित चेहरे:

जयपुर को ब्राह्मण सीट माना जाता है। भाजपा ने फिर से मौजूदा सांसद रामचरण बोहरा को मैदान में उतारा है। ऐसे में कांग्रेस अब मुख्य सचेतक महेश जोशी को उतारने पर गंभीरता से विचार कर रही है। हालांकि पहले सुनील शर्मा का नाम दौड़ में है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस पूर्व विधायक दीया कुमारी से भी संपर्क साधने में लगी है। राहुल गांधी ने प्रदेश कांग्रेस को 20 सीट जीतने का लक्ष्य दिया है। ऐसे में पार्टी कम से कम 15 सीटों पर अपने सबसे मजबूत उम्मीदवार उतारने में जुट गई है। इसमें विधायकों व मंत्रियों के नाम भी शामिल हो सकते हैं।

सीकर से सुभाष महरिया
अलवर से जितेंद्र सिंह
जोधपुर से वैभव गहलोत
उदयपुर से रघुवीर मीणा
डूंगरपुर-बांसवाड़ा से ताराचंद भगोरा 
नागौर से ज्योति मिर्धा
चितौड़गढ़ से गोपाल सिंह ईडवा
जालौर-सिरोही से रतन देवासी
कोटा से रामनारायण मीणा
बारां-झालावाड़ से उर्मिला जैन भाया
अजमेर से रघु शर्मा या रिजु झुंझुनूंवाला
जयपुर शहर से महेश जोशी या सुनील शर्मा
भीलवाड़ा से रामपाल शर्मा या सीपी जोशी
श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़ से भरत मेघवाल या शंकर पन्नू
राजसमन्द से देवकीनंदन काका या लक्ष्मण रावत
झुंझुनूं से राजबाला ओला/डॉ चंद्रभान
जयपुर देहात से लालचंद कटारिया
बाड़मेर से हरीश चौधरी/मानवेन्द्र सिंह
करौली-धौलपुर से लक्खीराम/ खिलाड़ी बैरवा
भरतपुर से रतन सिंह/सुरेश जाटव
बीकानेर से सरिता चौहान/मदन मेघवाल
चूरू से नरेंद्र बुडानिया या इरशाद मंडेलिया
पाली से बद्री जाखड़
दौसा से कमल मीणा या सविता मीणा
टोंक-सवाईमाधोपुर से नमोनारायण मीणा

इन नामों में हालांकि अंतिम समय में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं। टोंक-सवाई माधोपुर, करौली-धौलपुर व दौसा सीट पर काफी मंथन चल रहा है। टोंक सवाई माधोपुर से नमो नाराण के विकल्प पर भी विचार चल रहा है, लेकिन ऐसी स्थिति में नमो नारायण निर्दलीय भी ताल ठोंक सकते हैं। करौली धौलपुर से लक्खीराम के अलावा विधायक खिलाड़ी बैरवा भी दौड़ में आ गए हैं। दौसा में मुरारी मीणा या उनकी पत्नी पर गंभीरता से विचार चल रहा है। अब देखना यह है कि कांग्रेस किस रणनीति के तहत लोकसभा की 25 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित करती है।

First India News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
हर पल अपडेट रहने के लिए अभी डाउनलोड करें First India News Mobile Application
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें

और पढ़ें

Most Related Stories

Stories You May be Interested in