विधायक की अध्यक्षता में हुई नगरपालिका के नवगठित बोर्ड की पहली बैठक

विधायक की अध्यक्षता में हुई नगरपालिका के नवगठित बोर्ड की पहली बैठक

विधायक की अध्यक्षता में हुई नगरपालिका के नवगठित बोर्ड की पहली बैठक

बिसाऊ(झुंझुनूं): बिसाऊ नव निर्वाचित पार्षदों की पहली साधारण बोर्ड की बैठक पालिका के नये भवन में विधायक रीटा चौधरी की अध्यक्षता में हुई.  बैठक का आगाज विधायक व सभी पार्षदों एवं चेयरमैन का ईओ मनीष पारीक द्वारा माला पहनाकर स्वागत के साथ किया. ईओ ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत घर घर कचरा संग्रहण की प्रभावी मॉनिटरिंग हेतू सीकर मॉडल अडोप्ट करने एवं प्रशासनिक वित्तीय स्वीकृति देने के एजेन्डे पर चर्चा शुरू की तथा सीकर से वीबॉइस लैब्ल कंपनी से आये मैनेजर कमल कुमार ने सीकर मॉडल पर घर घर कचरा संग्रहण के उपर बनाए गए चलचित्र को पर्दे पर दिखाकर जानकारी दी. ईओं ने जब घर घर कचरा संग्रहण पर प्रति एक घर पर एक माह का 50 रूपये यूजर चार्ज वसुलने के बारे बताना शुरू किया तो वार्ड 21 के पार्षद मोहम्मद सदीक खान इस का विरोध जताया.

कचरा संग्रहण पर यूजर चार्ज की गाइडलाइन सरकार व एनजीटी की: 
ईओ ने समझाया की कचरा संग्रहण पर यूजर चार्ज की गाइडलाइन सरकार व एनजीटी की है. इस पर सदीक खान ने कहा की यूजर चार्ज लेना या नहीं लेना इसका निर्णय सरकार नही हमारी सरकार तय करेगी. वार्ड एक के पार्षद खुसी मोहम्मद ने भी यूजर चार्ज व पलेन्टी नही वशुलने का समर्थन किया. वार्ड 8 के पार्षद अकबर खान ने यूजर चार्ज के बारे में अपना प्रस्ताव रखते हुए बताया की अभी यूजर चार्ज नही लगाए पहले वार्ड पार्षद घर घर कचरा संग्रहण की प्रक्रिया के बारे में अपने वार्ड के लोगो को समझायेगे उसके बाद लागू करें. इस पर विधायक ने कहा की हमारा दायित्व बनता है की हम अपने वार्ड व शहर को स्वच्छ रखे इतना यूजर चार्ज ज्यादा नहीं है. विधायक ने सीकर मॉडल की जानकारी लेते हुए ईओ को बताया की कचरा संग्रहण का संपूर्ण कार्य या तो पालिका करें या फिर पूरा इस कंपनी को दे दे. 

कई पार्षदों ने अपने वार्डों में नाली व सड़क आदि कार्यों की मांग रखी:
पूर्व में जारी निविदाओं के संबंध ईओ ने सदन को बताया की पिछले बोर्ड के कार्यकाल में छोड़े गए विकास कार्यों के ठेकों में 33 कार्यों की शिकायतें हो रही है जिसमें 20 कार्य पैंडिग पड़े हैं इसमें 12 के कार्य ही चालू नही हुए है. इस लिए इन कार्यो की निविदाये निरस्त कर अमानता राशि जप्त कि जाए. इस पर पार्षद सदीक खान ने ठेकेदारों की अमानता राशि जप्त कर इन्हे ब्लैक लिस्ट करने की बात कही. कस्बे के गंदे पानी निकासी के बारे में विधायक ने बताया की निकासी के लिए पालिका प्रपोजल बनाकर भेजे सरकार से स्वीकृत करवाना मेरा काम है. कई पार्षदों ने अपने वार्डों में नाली व सड़क आदि कार्यों की मांग रखी. इस पर चेयरमैन मुस्ताक खान ने सभी पार्षदों से कार्यो की लिस्ट बनाकर देने को कहा. चेयरमैन ने सदन से कहा की सरकार द्वारा स्वीकृत विकास राशि को व्यर्थ नही जाने देंगे उसका सही उपयोग करेगे. बैठक में 21 पार्षदों ने हिस्सा लिया. बैठक में कांग्रेस पार्षद डॉ. कमला सहारण, निर्दलिय रामवतार चेजारा,भाजपा के पार्षद हारून खत्री,जुलेखा बानो, हासीम खत्री उनुपस्थीत रहे. 

....अशोक सोनी, बिसाऊ झुंझूनूं

और पढ़ें