16वीं राजस्थान विधानसभा का आज पहला सत्र, 190 नवनिर्वाचित विधायकों ने सदन में ली शपथ

जयपुरः 16वीं राजस्थान विधानसभा का आज पहला सत्र शुरू हुआ. जहां पहले दिन आज नवनिर्वाचित विधायकों का शपथ ग्रहण हुआ. प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने विधायकों को शपथ दिलाई. इस दौरान 190 नवनिर्वाचित विधायकों ने सदन में शपथ ली. सदन के नेता भजनलाल ने भी विधायक के रूप में शपथ ली. 

सदन के सबसे युवा दो विधायकों ने राजस्थानी भाषा में शपथ ली. विधायक अंशुमान सिंह भाटी,रविंद्र सिंह भाटी ने राजस्थानी में शपथ ग्रहण की. हालांकि बाद में प्रोटेम स्पीकर सराफ के टोकने के बाद हिंदी में शपथ ली. क्योंकि प्रोटेम स्पीकर ने राजस्थानी भाषा को संवैधानिक मान्यता नहीं होने का हवाला दिया. जबकि दो मुस्लिम विधायक यूनुस खान, जुबेर खान ने संस्कृत में शपथ ली. साथ ही दीप्ति माहेश्वरी, जोगेश्वर गर्ग, स्वामी बालमुकुंदाचार्य, गोपाल शर्मा, महंत प्रतापपुरी, छगन सिंह, जोराराम कुमावत, नोक्षम चौधरी, जेठानंद व्यास, पब्बाराम विश्नोई, बाबू सिंह राठौड़, कैलाश मीना ने संस्कृत भाषा में शपथ ली. 

शपथ ग्रहण के बाद विधानसभा की कार्यवाही कल दोपहर 2:30 बजे तक स्थगित कर दी गयी. ऐसे में अब शेष 8 विधायकों को शपथ कल दिलाई जाएगी. जिसके बाद अपराह्न 3:15बजे से स्पीकर का चुनाव होगा. भाजपा से नामित वासुदेव देवनानी का विधानसभा स्पीकर निर्वाचित होना तय है. कांग्रेस से अशोक गहलोत ने देवनानी को स्पीकर के रूप में समर्थन का प्रस्ताव रखा है. जिसको लेकर पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने भी गहलोत के प्रस्ताव का समर्थन किया. 

इससे पहले अशोक गहलोत ने विधायक पद की शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने शपथ दिलवाई. इससे पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने विधायक पद की शपथ ली. डिप्टी सीएम दीया कुमारी, डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने विधायक पद की शपथ ली. डॉ. दयाराम परमार ने विधानसभा सदस्य की शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ शपथ दिलवा रहे है. अंशुमान सिंह भाटी ने राजस्थानी भाषा में शपथ ली. प्रोटेम स्पीकर ने राजस्थानी भाषा के 8वीं अनुसूची में शामिल नहीं होने का हवाला दिया. कहा कि 8वीं अनुसूची में शामिल भाषा में ही  शपथ ली जा सकती है. आप हिंदी या अंग्रेजी भाषा में शपथ ले सकते है, जिसके बाद अंशुमान सिंह भाटी ने हिंदी भाषा में शपथ ली.

आपको बता दें कि राज्यपाल कलराज मिश्र ने 16वीं विधानसभा का पहला सत्र 20 दिसंबर से शुरू करने की अनुमति प्रदान की थी. राज्यपाल की अनुमति के बाद विधानसभा के सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी.